Looking for
  • Home
  • Blogs
  • Vaidya Streetआयुर्वेद में छुपा है खुशहाल जीवन का मंत्र: डॉ. संध्या

आयुर्वेद में छुपा है खुशहाल जीवन का मंत्र: डॉ. संध्या

User

By NS Desk | 23-Feb-2019

Dr. Sandhya Kailashnath Pal

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. संध्या कैलाशनाथ पाल से बातचीत -  Dr. Sandhya Kailashnath Pal Interview in Hindi

डॉ. संध्या कैलाशनाथ पाल (Dr. Sandhya Kailashnath Pal) आयुर्वेद की डॉक्टर हैं और महिलाओं के लिए इसे बेहतर प्रोफेशन मानती हैं. आयुर्वेद (Ayurveda) के साथ-साथ उनके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को लेकर निरोगस्ट्रीट (NirogStreet) ने उनसे बातचीत की. पेश है उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश -

  • कृपया अपने बारे में कुछ बताएं.

जैसा कि आप जानते ही हैं कि मैं एक आयुर्वेद डॉक्टर हूँ. मैंने बीएएमएस (BAMS) केजीएमपी आयुर्वेद महाविद्यालय, मुंबई (KGMP Ayurved Mahavidyalaya, Mumbai) से किया है और वर्तमान में मैं उसी कॉलेज से द्रव्यगुण विज्ञान (Dravyaguna Vigyan) में एमएड (MD) कर रही हूँ. उसके अलावा बतौर 'सर्जरी रेजिडेंट डॉक्टर' (surgery resident doctor) भी वही पर कार्यरत हूँ.

  • आपने आयुर्वेद को ही बतौर प्रोफेशन क्यों चुना?

प्राचीन चिकित्सा और थेरेपी में मेरी हमेशा से अभिरुचि रही है. आयुर्वेद पर मुझे बहुत विश्वास है और भारत में आयुर्वेद की ऐतिहासिक जड़ें हैं। फिर इससे बेहतर मेरे लिए क्या हो सकता था.

  • मरीजों के साथ आपका क्या अनुभव रहा? क्या वे आयुर्वेदिक उपचार पर भरोसा करते हैं?

जहाँ तक मेरे अनुभव की बात है तो मैं ये कह सकती हूँ कि हमारे यहाँ आने वाले मरीज आयुर्वेदिक इलाज पर भरोसा करते हैं और उन्हें जानकार यह भी बहुत अच्छा लगता है कि आयुर्वेद के पास ऐसी बीमारियों का भी इलाज है जो पश्चिमी चिकित्सा के लिए अब भी एक अबूझ पहेली है.

  • किसी ऐसी चुनौती के बारे में बताना चाहेंगी जिसे आयुर्वेद की प्रैक्टिस के दौरान आपने महसूस किया हो?

देखिए अभी मैं फुलटाइम प्रैक्टिसनर (practitioner) नहीं हूँ. उस लिहाज से अभी मैं छात्र ही हूँ. लेकिन मैंने ऐसे बहुत सारे जटिल मसले देखे हैं जिसमें आयुर्वेद के जरिए गंभीर रूप से बीमार मरीज भी ठीक हो गए. वैसे मरीज को आपातकाल में बेहतर तरीके से हैंडल करना हमेशा बेहद चुनौतीपूर्ण होता है. उस समय सिर्फ दवाइयाँ देना ही काफी नहीं होता.

  • महिलाओं के लिए करियर विकल्प के रूप में आयुर्वेद कितना अच्छा है?

मुझे लगता है कि यह महिलाओं के लिए सबसे अच्छा पेशा है।

  • क्या आपको लगता है कि यह उन्हें अच्छी तरह से सशक्त और आत्म-निर्भर बनाता है?

हाँ। यह महिलाओं को खुद को साबित करने का अवसर और गुंजाइश देता है ।

  • अच्छा, इलाज के रूप में पारंपरिक दवाइयों (traditional medicine) को आप कितना प्रभावी मानती हैं?

यह अत्यधिक प्रभावी है। यही कारण है कि दिन-प्रतिदिन आयुर्वेद का बाजार बढ़ रहा है। आयुर्वेद समय की कसौटी पर हमेशा खरा उतरा है. दूसरे शब्दों में कह सकते हैं कि यह एक प्रमाणित चिकित्सा विज्ञान है.

  • आयुर्वेद के भविष्य और चिकित्सा में इसकी भूमिका के बारे में आप क्या सोंचती हैं?

आयुर्वेद का भविष्य बहुत उज्जवल है क्योंकि इसमें सभी तरह की बीमारियों को ठीक करने की क्षमता है. सबसे महत्वपूर्ण है कि यह रोग की जड़ तक जाकर सम्पूर्ण आरोग्य देता है. यह एक असाधारण (exceptional) स्वास्थ्य विज्ञान है।

  • निरोगस्ट्रीट और निरोगस्ट्रीट एप के बारे में आपकी क्या राय है?

आयुर्वेद डॉक्टरों के लिए निरोगस्ट्रीट एक बेहतरीन और यूनिक प्लेटफॉर्म है. भारत भर के डॉक्टर कम्युनिटी को जोड़ने की दिशा में ये एक महत्वपूर्ण कदम है. दरअसल यह समय की जरुरत भी है. निरोगस्ट्रीट पर बीमारियों को लेकर आयुर्वेद डॉक्टरों के बीच जो परिचर्चा होती है वह बेहद उपयोगी है. एक ही बीमारी परअलग-अलग डॉक्टरों की राय अलग-अलग होती है. मैंने भी कई बार अपनी राय रखी है. उसके अलावा अनुभवी डॉक्टरों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है.

  • किसी ऐसे शौक या गतिविधियाँ के बारे में बताना चाहेंगी जो आप अपने पेशेवर जीवन से बाहर करती हैं?

मेरा पूरा समय सिर्फ और सिर्फ आयुर्वेद के लिए ही समर्पित रहता है।

  • सुखमय जीवन के लिए आप क्या संदेश देना चाहेंगी?

मैं सिर्फ इतना कहूँगी कि आयुर्वेद के नियमों का पालन कीजिये और खुशहाल जीवन को जियें.

Read More ► Ayurveda is women's best profession: Dr. Sandhya Kailashnath Pal

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters