Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsजानलेवा नोवेल कोरोनावायरस के प्रारंभिक लक्षण

जानलेवा नोवेल कोरोनावायरस के प्रारंभिक लक्षण

User

By NS Desk | 15-Feb-2020

symptoms of coronavirus

Symptoms Of Coronairus in : नोवेल कोरोनावायरस से जुड़े लक्षण

न्यूयार्क, 15 फरवरी | वैज्ञानिकों ने नोवेल कोरोनावायरस से जुड़े लक्षणों के पैटर्न की पहचान की है और इसका सबसे आम लक्षण बुखार है। चीन के वुहान में अस्पताल में भर्ती 140 रोगियों के बारे में हालिया अध्ययन के अनुसार, अन्य लक्षणों में थकान, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द, सांस लेने में तकलीफ शामिल हैं।

बिजनेस इंसाइडर ने अध्ययन का हवाला देते हुए कहा, पहली बार लक्षण सामने आने के बाद औसतन पांच दिन में रोगी सांस लेने में तकलीफ की समस्या का अनुभव करते हैं।

कुछ रोगियों ने सामान्य सर्दी या फ्लू से जुड़े लक्षणों जैसे गले में खरास के बारे में भी बताया, लेकिन इनकी संख्या काफी कम थी।

अध्ययन में शामिल 54 प्रतिशत से ज्यादा रोगी पुरुष थे और इनकी उम्र का औसत 56 वर्ष था।

सीडीसी निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड के अनुसार, "बीते दो हफ्तों में मैंने यह जाना है कि इस बीमारी को जिस तरह पेश किया गया है, इसका विस्तार उससे कहीं ज्यादा है।"

रेडफील्ड ने कहा, "यह संपर्क में आने से फैलने वाली बीमारी से कुछ ज्यादा है। पुष्टि होने वाले मामलों में से जिसे हमने देखा, उसे केवल एक गले में खरास के तौर पर पेश किया गया।"

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या शनिवार को 1523 तक पहुंच गई। वहीं पूरे विश्व में इससे लगभग 25 देश प्रभावित हैं। 

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters