Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsसर्च में बिरयानी, बटर चिकन अव्वल, तंदूरी चिकन, पालक पनीर, नान, दाल मखानी और चाट की भी खूब हुई खोज

सर्च में बिरयानी, बटर चिकन अव्वल, तंदूरी चिकन, पालक पनीर, नान, दाल मखानी और चाट की भी खूब हुई खोज

User

By NS Desk | 01-Feb-2020

indian food search

चिकन बिरयानी की खोज

Health News in Hindi : नई दिल्ली| भारतीय भोजन को एक चौकाने वाला शोध सामने आया है. एक नए अध्ययन से पता चला है कि चिकन बिरयानी पिछले साल वैश्विक स्तर पर हर महीने औसतन 4.56 लाख सर्च के साथ सबसे अधिक खोजा गया भारतीय भोजन है। बटर चिकन, समोसा, चिकन टिक्का मसाला, डोसा, तंदूरी चिकन, पालक पनीर, नान, दाल मखनी और चाट भी शीर्ष 10 सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले व्यंजनों में शामिल रहे।

सेमरश के शोध में यह पता चला कि एक पसंदीदा पंजाबी व्यंजन बटर चिकन औसतन चार लाख बार खोजा गया, जबकि उत्तर भारत और इससे आगे देशव्यापी समोसा औसतन 3.9 लाख बार खोजा गया। अन्य पसंदीदा पंजाबी व्यंजन चिकन टिक्का मसाला औसतन 2.5 लाख बार खोजा गया।

दक्षिण भारत के प्रसिद्ध व्यंजन डोसा को औसतन 2.28 लाख बार खोजा गया। सूची में अन्य पांच भोजन : तंदूरी चिकन, पालक पनीर, नान, दाल मखानी और चाट शामिल रहे।

ह्रदय रोग और कैंसर से बचाएगा काला गेंहूँ - शोध

सेमरश हेड ऑफ कम्युनिकेशन फर्नांडो अंगुलो ने कहा, "हमें इन परिणामों को देखकर आश्चर्य नहीं हुआ। इसका कारण यह है कि विदेशों में रहने वाले भारतीय प्रवासियों ने अपनी वरीयताओं को हर जगह पहुंचाया है। विदेशों में रह रहे लोगों में पंजाबियों की संख्या अच्छी खासी है।" उन्होंने आगे कहा, "हालांकि, हमारा अध्ययन विदेशों में और भारत में रहने वाले उद्यमी रसोइयों को प्रस्तुत करता है, क्योंकि यह अधिक विदेशी भारतीय खाद्य पदार्थो के लिए बाजार के आकार का खुलासा करता है।"

अध्ययन से यह भी पता चलता है कि एक महत्वपूर्ण वैश्विक ऑडियंस पंजाबी भोजन को भारतीय भोजन के रूप में देखती है। स्नैक्स में मसालेदार समोसा व चाट 10 सबसे अधिक खोजे गए ऑनलाइन भोजन में से एक हैं। जिन लोगों ने इन व्यंजनों की खोज की, उनमें उत्तर भारत से परिचित लोग शामिल थे, क्योंकि दोनों खाद्य पदार्थ इस क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक हैं। 

केले के पत्ते के साथ दाल पकाएंगे तो रहेंगे सदा निरोग - शोध

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters