Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsआयुष विभाग के आयुष कवच ऐप की बढ़ रही है लोकप्रियता

आयुष विभाग के आयुष कवच ऐप की बढ़ रही है लोकप्रियता

User

By NS Desk | 12-May-2020

Ayush Kavach app

उत्तर प्रदेश के आयुष विभाग के आयुष कवच ऐप की लोकप्रियता उत्तर प्रदेश में ही नहीं बल्कि आसपास के दूसरे राज्यों में भी काफी बढ़ी है। निरोगी रहने के लिए यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हरियाणा के लोग भी इसे जमकर डाउनलोड कर रहे हैं।

पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस ऐप को लांच किया था। इस ऐप में देशी नुस्खों से प्ररिरोधक क्षमता बढ़ाने, योगासन, आयुष विभाग के विषेषज्ञ चिकित्सक के पैनल से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर मशवरे पाने की सुविधा दी गई है।

इस ऐप का आइडिया देने वाले राज्य आयुष मिशन के निदेशक एवं विशेष सचिव आयुष राजकमल यादव ने बताया कि 5 दिनों में अब तक 2़5 लाख से ज्यादा लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं। गूगल प्ले के ट्रेंड्स में यह देश का तीसरा नंबर का ऐप बना हुआ है। इसे लोग काफी पसंद भी कर रहे हैं। आयुष कवच शब्द भी गूगल पर काफी सर्च किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा में भी 50 हजार से ज्यादा लोग अब तक इस ऐप को डाउनलोड कर चुके हैं। ऐप की सबसे खास बात जो इसे औरों से अलग करती है वह है इसके घरेलू नुस्खों की सीरीज। इस सीरीज में यूपी के अलग-अलग हिस्सों पूवार्ंचल, बुंदेलखंड, पश्चिमांचल व मध्य यूपी के लिहाज से घर में ही मौजूद मसालों और प्राकृतिक तत्वों से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के नुस्खे दिए गए हैं। इसके साथ ही आप अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर सवाल भी पूछ सकते हैं। जिसका जवाब आयुष विभाग के एक्सपर्ट चिकित्सकों का पैनल देता है। अब तक 1000 के करीब सवालों के जवाब इस ऐप के माध्यम से दिए जा चुके हैं। लाइव योग सेशन भी काफी महत्वपूर्ण है जहां प्रतिदिन सुबह 8 बजे योगासन सिखाये जाते हैं। वहीं वीडियो गैलरी में भी बहुत से योगासन करने के तरीके बताए गए हैं।

राजकमल यादव ने बताया कि हम ऐप को जरूरतों के हिसाब से अपडेट भी कर रहे हैं। जल्द ही इसका आईओएस वर्जन भी आएगा। साथ ही ऐप में यूनानी व होम्योपैथी सुझाव, उपचार व नुस्खों के बारे में भी अपडेट जोड़ा जाएगा। (एजेंसी)

और पढ़े - आयुर्वेदिक दवा फीफाट्रोल कोरोना वायरस के खिलाफ कवच बनेगा

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters