Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsकोरोना वायरस को लेकर भारतीय संगीतकारों ने गीत रचा

कोरोना वायरस को लेकर भारतीय संगीतकारों ने गीत रचा

User

By NS Desk | 21-Feb-2020

music on coronavirus

नई दिल्ली/बीजिंग, 20 फरवरी| भारतीय संगीतकारों ने भारत के मणिपुर में एक कॉन्सर्ट में कोरोनो वायरस के खिलाफ चीन की लड़ाई के लिए अपना समर्थन जताते हुए एक गीत लिखा - "चीन, मजबूत रहे, वुहान, मजबूत रहें" और इसका प्रदर्शन किया। संगीत समारोह स्थानीय रूप से वार्षिक लुइनगाईनी उत्सव मनाने के लिए आयोजित किया गया था।

लोक संगीतकार गुरु रेवबेन माशंगव ने इस गीत का प्रदर्शन किया। उन्होंने चीन के लोगों से मजबूत रहने का आग्रह किया। गीत दो दिन पहले गीतकार नगचौन्मी चार्मरॉय द्वारा लिखा गया था और इसमें चीनी, तांगखुल और नागमी संस्करण हैं।

मणिपुर के लुइनगाईनी संगीत समारोह में प्रतिभागियों ने कहा कि 'मजबूत रहें वुहान, हम आपके साथ हैं।' जब माशंगव मंच पर प्रदर्शन कर रहे थे, तो कुछ प्रतिभागियों ने अपना समर्थन प्रदर्शित करने के लिए 'मजबूत रहें, वुहान, हम आपके साथ हैं' कहते हुए तख्तियां लिए हुए थे।

चार्मरॉय ने कहा, 'गाने का वीडियो सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल हो गया है और हमें अमेरिका, चीन और तांगखुल के सभी मित्रों के फोन आ रहे हैं।'

यहां बता दें कि महामारी के खिलाफ चीन की लड़ाई के लिए समर्थन दिखाने के लिए भारत के स्थानीय संगीत संघ ने इस महीने के अंत में एक विशेष प्रदर्शन करने का फैसला किया है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से अब तक 2,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और चीन में वायरस से संक्रमित 74,000 से अधिक लोगों की पुष्टि की गई है। चीन के बाहर 920 मामलों की पुष्टि की गई है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters