Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsकोरोनावायरस की रोकथाम के लिए दवा - रेमदेसिविर

कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए दवा - रेमदेसिविर

User

By NS Desk | 06-Feb-2020

Medication for the prevention of coronaviruses

Coronavirus is spreading in China

CORONAVIRUS NEWS IN HINDI : कोरोनावायरस की दवा की खोज चीन में युद्धस्तर पर जारी है और इस संदर्भ में एक नयी दवा उम्मीद की किरण बनकर उभरी है जिसपर क्लिनिकल ट्रायल की अनुमति भी मिल गयी है। 

चीनी विज्ञान व तकनीक मंत्रालय के जैविक केंद्र की उपाध्यक्ष सून येनरोंग ने मंगलवार को चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की तरफ से हुई प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि नए कोरोना वायरस निमोनिया के प्रति किए गए वैज्ञानिक अनुसंधान में, खास तौर पर दवाओं के अनुसंधान व विकास में कुछ प्रगति हासिल हुई है। इस वायरस के इलाज के लिए कुछ संभावित उपयोगी दवाएं चुनी गयीं हैं। अब संबंधित परीक्षण किया जा रहा है।

सून के अनुसार महामारी पैदा होने के बाद विज्ञान व तकनीक मंत्रालय ने कुल तीन खेप वाले 16 आपात कार्यक्रमों को शुरू किया।

वायरस के स्रोत की खोज, दवाओं का अनुसंधान, टीके का विकास, जांच और जानवरों पर परीक्षण आदि दिशा में अनुसंधान किया जा रहा है।

विभिन्न कार्य सुव्यवस्थित रूप से किए जा रहे हैं। पहले के काम में भी कुछ प्रगति हासिल हुई है।

वर्तमान में ध्यान खींचने वाली दवा रेमदेसिविर, जो शायद नए कोरोना वायरस की रोकथाम कर सकती है, के प्रति सून येनरोंग ने कहा कि इस दवा को चीन में नैदानिक परीक्षण करने की अनुमति मिल चुकी है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters