Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet News आयुर्वेद में पीजी करने के लिए अधिकतम समय सीमा अब 6 साल

आयुर्वेद में पीजी करने के लिए अधिकतम समय सीमा अब 6 साल

User

By NS Desk | 28-Dec-2018

pg in ayurveda

आयुर्वेद में पीजी करने की अधिकतम समय सीमा 6 वर्ष कर दी गयी है. वैसे पीजी कोर्स 3 वर्ष का होता है लेकिन कई छात्र इसे समय पर पूरा नहीं कर पाते और वे इसे पूरा करने में कई वर्ष लगाते हैं. अबतक इसे पूरा करने की अधिकतम समय सीमा नहीं निर्धारित था. लेकिन सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन (सीसीआईएम - central council of indian medicine) के नए नियमों के मुताबिक अब इसे अधिकतम 6 वर्ष में पूरा करना अनिवार्य होगा.

सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन (सीसीआईएम - central council of indian medicine ) ने भारत सरकार के राजपत्र के जरिए स्पष्ट किया है कि राज्य समेत देशभर के आयुर्वेद पीजी मेडिकल काॅलेजों में संचालित तीन वर्षीय आयुर्वेद पीजी-एमडी, एमएस को अधिकतम छह वर्षों में पूरा करना होगा और जो छात्र आयुर्वेद पीजी छह साल में पूरा नहीं कर पाएंगे, उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है.

आयुर्वेद पीजी एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. राकेश पांडेय का कहना है कि आयुर्वेद में पीजी कोर्स करने के लिए अधिकतम समय सीमा छह वर्ष निर्धारित करने से स्काॅलर्स रिसर्च के प्रति अधिक गंभीर होंगे.

 

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters