Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsईरानी वाइस प्रेसीडेंट मासूमेह कोरोनावायरस से संक्रमित

ईरानी वाइस प्रेसीडेंट मासूमेह कोरोनावायरस से संक्रमित

User

By NS Desk | 28-Feb-2020

तेहरान, 28 फरवरी | ईरान की महिला एवं परिवार मामलों की वाइस प्रेसीडेंट मासूमेह एब्तेकार ने खुद के घातक कोरोनावायरस से संक्रमित होने की जानकारी दी है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद से मंत्री बनने वाली पहली महिला एब्तेकार उप स्वास्थ्य मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा आयोग प्रमुख और सुधारवादी सांसदों के साथ ईरानी अधिकारियों की कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की सूची में शामिल हो गई है।

देश की सरकारी टीवी के अनुसार, कैबिनेट बैठक के दौरान पिछले दिन लक्षण दिखाने के बाद गुरुवार को उनका टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आया।

एब्तेकार इस्लामी गणराज्य में सबसे अधिक मशूहर शख्सियतों में से एक हैं और पूर्व में पर्यावरण मंत्री का पद संभाल चुकी हैं।

मंत्री की सलाहकार, फरीबा एब्तेहज ने कहा कि कोरोनावायरस को लेकर उनकी टीम की जांच की गई थी और परिणाम का इंतजार है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ईरान में घातक बीमारी से 26 मौतें हो चुकी हैं और गुरुवार को 106 नए मामले आने के साथ कुल 245 मामले सामने आए हैं।

तेहरान अधिकारियों ने रोग के प्रसार को रोकने के लिए देश में स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद करने का फैसला किया है।

राजधानी में जुमे की नमाज भी रद्द कर दी गई है।

वायरस के प्रसार के बीच, पड़ोसी देशों ने ईरान के साथ लगने वाली अपनी सीमाओं को बंद कर दिया है और अधिकांश एयरलाइनों ने अपनी उड़ानों को निलंबित कर दिया है या देश की हवाईयात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

कोरोना वायरस : ईरान में मौत का आंकड़ा 34 तक पहुंचा
कोरोना वायरस (कोविड-19) ने अब चीन के बाद अन्य देशों में भी पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। इस घातक वायरस की चपेट में आकर अभी तक ईरान में 34 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। ईरान के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क एवं सूचना केंद्र के प्रमुख किनुश जहानपुर ने बताया कि इस वायरस ने अभी तक ईरान के 388 लोगों को प्रभावित किया है।

जहानपुर ने कहा कि ईरान की सरकार और उससे जुड़े संस्थान इस खतरनाक वायरस से निपटने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

बता दें कि कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए भारत ने ईरान जाने वाली सभी फ्लाईट का संचालन रोकने का फैसला लिया है। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने एहतियात के तौर पर यह फैसला लिया है। भारत से पहले पाकिस्तान ने भी ईरान आने-जाने वाली उड़ानें रोकने का फैसला लिया था।

इराक में कोरोनावायरस के मामलों में वृद्धि
बगदाद, इराक ने देश के उत्तरी प्रांत किरकुक में कोरोनोवायरस के एक नए मामले की घोषणा की है, जिससे इस मध्य पूर्वी देश में कोरोनावायरस के कन्फर्म मामलों की संख्या सात हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इराकी स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि उसे 51 वर्षीय एक इराकी शख्स के कोरोनोवायरस से संक्रमित होने के एक नए मामले का पता चला है, जो पड़ोसी ईरान से इराक लौटा था। एक अस्पताल में भर्ती किए जाने के बाद उसका रिपोर्ट पॉजिटिव आया और अंतरराष्ट्रीय प्रक्रियाओं के अनुसार उसे क्वारन्टीन में रखा गया है।

इससे पहले, मंत्रालय ने एक बयान में इराकी राजधानी बगदाद में एक इराकी युवक के कोरोनावायरस से संक्रमित होने के एक मामले की घोषणा की थी, वह भी पड़ोसी ईरान से बगदाद लौटा था।

हाल ही में, इराकी अधिकारियों ने नजफ और किरकुक प्रांतों में इस बीमारी के मामलों की पुष्टि होने के बाद कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं।  (आईएएनएस)

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters