Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsसरकारी जन औषधि सुगम मोबाइल एप से लोगों को मिल रही जेनेरिक दवा

सरकारी जन औषधि सुगम मोबाइल एप से लोगों को मिल रही जेनेरिक दवा

User

By NS Desk | 01-May-2020

Jan Aushadhi Sugam app

कोविड-19 महामारी के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान जन औषधि सुगम मोबाइल एप, लोगों को अपने नजदीकी प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र (पीएमजेएके) का पता लगाने और किफायती जेनेरिक दवा प्राप्त करने में बहुत मदद कर रहा है। रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, "3 लाख 25 हजार से अधिक लोग जनऔषधि सुगम मोबाइल एप का उपयोग कर रहे हैं। डिजिटल तकनीक का उपयोग करके लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए रसायन और उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्युटिकल विभाग के अंतर्गत भारत फार्मा पीएसयू ब्यूरो (बीपीपीआई) द्वारा प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना (पीएमबीजेपी) के लिए इस मोबाइल एप्लिकेशन को विकसित किया गया है।"

इस सुविधा का उद्देश्य लोगों को डिजिटल प्लेटफार्म के तहत सुविधाएं देना है। लोग अपने मोबाइल फोन के माध्यम से उपयोगकर्ता अनुकूल विकल्पों का लाभ उठा सकते हैं। इन विकल्पों में नजदीकी जनऔषधि केंद्र का पता लगाना, गूगल मैप के जरिये नजदीकी जनऔषधि केंद्र तक पहुंचने के मार्ग का पता लगाना, जनऔषधि जेनेरिक दवाओं की जानकारी प्राप्त करना, एमआरपी के आधार पर जेनेरिक और ब्रांडेड दवाओं की तुलना करना, अपनी बचत का हिसाब लगाना आदि शामिल हैं।

जनऔषधि सुगम मोबाइल ऐप एंड्राइड और आई-फोन दोनों ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। उपयोगकर्ता इसे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से नि:शुल्क डाउनलोड कर सकते हैं।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "भारत के कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में, भारत सरकार पीएमबीजेपी जैसी उल्लेखनीय योजनाओं के माध्यम से स्वास्थ्य प्रणाली में क्रांतिकारी बदलाव ला रही है। जनऔषधि केंद्रों पर 900 से अधिक गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं और 154 सर्जिकल उपकरण देश के प्रत्येक नागरिक के लिए किफायती कीमत पर उपलब्ध हैं।"

वर्तमान में, देश के 726 जिलों को कवर करते हुए 6300 से अधिक जनऔषधि केंद्र (पीएमजेएके) कार्य कर रहे हैं। लॉकडाउन अवधि में पीएमबीजेपी अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सूचनात्मक पोस्ट के माध्यम से जागरूकता फैला रहा है, ताकि लोगों को कोरोना वायरस से बचाव में मदद मिल सके। (एजेंसी)

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए झारखंड में बना औषधीय 'सारंडा इम्युनिटी बूस्टर' 

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters