Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsअगर आपको अस्थमा है तो दवा अपने साथ रखें, दिल्ली की हवा जहरीली हुई

अगर आपको अस्थमा है तो दवा अपने साथ रखें, दिल्ली की हवा जहरीली हुई

User

By NS Desk | 18-Feb-2020

delhi air is poisonous for asthma patients

दिल्ली की हवा हुई जहरीली, सांस लेने में होगी तकलीफ

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' हुई : HEALTH NEWS IN HINDI

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को प्रदूषण का स्तर बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया, वहीं मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बुधवार तक क्षेत्र में गरज-चमक के साथ आंधी-तूफान की स्थिति बन सकती है।

केंद्र संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार, पूरे क्षेत्र का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 303 पर दर्ज किया गया। वहीं शहर में पीएम 2.5 और पीएम 10 जैसे प्रमुख प्रदूषकों की संख्या क्रमश: 123 और 234 रही।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा दर्ज किया, वहीं सुबह पांच बजे पालम क्षेत्र में दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई।

क्षेत्र का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने जम्मू एवं कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कई हिस्सों में आगामी तीन दिनों में गरज-चमक के साथ आंधी तूफान का अनुमान जाहिर किया है।

सफर ने आगे कहा कि सोमवार को सांस संबंधी समस्याओं में बढ़ोत्तरी हो सकती है। इस दौरान दिल, फेफड़े के मरीजों, बुजुर्गो, बच्चों को शारीरिक कसरत एवं बाहरी गतिविधियों से बचना चाहिए एवं घर पर ही रहना चाहिए।

सफर ने कहा, "अगर आपको अस्थमा है तो दवा अपने साथ रखें।" (एजेंसी) 

आयुर्वेद में अस्थमा के इलाज के विशेषज्ञ से संपर्क के लिए क्लिक करे. 

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters