Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsचीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 1367 पहुंची

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 1367 पहुंची

User

By NS Desk | 13-Feb-2020

coronavirus death

बीजिंग, 13 फरवरी | चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,367 हो गई है, जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या भी बढ़कर 59,804 हो गई है। चीनी प्रशासन ने गुरुवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक प्रवक्ता मी फेंग के हवाले से 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों और शिंजियांग प्रोडक्शन एंड कंस्ट्रक्शन कॉर्प्स में मौतों और इसके कंफर्म मामलों की जानकारी दी है। बुधवार को हुबेई प्रांत में कोरोनवायरस संक्रमण से अब तक इस बीमारी से एक दिन में सबसे ज्यादा 242 मौतों की जानकारी मिली है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोनावायरस को आधिकारिक नाम सीओवीआईडी-19 दिया है।

प्रवक्ता ने आगे कहा कि बुधवार रात तक 5,911 लोगों के ठीक होने के बाद उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, हुबेई प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि इससे पहले एक दिन में सबसे ज्यादा मौतों का आंकड़ा पिछले सोमवार को 103 था।

आयोग ने कहा कि उसने प्रांत में क्लीनिकली ठीक हुए लोगों की गिनती शुरू कर दी है, जिसमें उन लोगों को भी वैसा ही इलाज मिलने लगेगा जैसा इसके परीक्षण में पॉजिटिव पाए गए मरीजों का होता है।

इससे पहले सिर्फ उन मरीजों का इलाज ही दुर्लभ उपकरणों से होता था जो परीक्षणों में कंफर्म हो जाते थे।

आयोग ने कहा कि डॉक्टरों को अब इसके मामले कंफर्म करने में और आसानी होगी।

हुबेई स्वास्थ्य विभाग ने पिछले सप्ताह इशारा किया था कि वह संक्रमण की पुष्टि के लिए सीटी स्कैन के परिणामों को भी मान्यता देना शुरू कर दिया है, जिससे हॉस्पिटल मरीजों को जल्दी से अलग कर सकेंगे।

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट ने विभिन्न स्वास्थ्य हैल्थ एजेंसियों के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा कि गुरुवार तक चीन से बाहर जापान में 247, सिंगापुर में 50, हांगकांग में 50, थाईलैंड में 33, दक्षिण कोरिया में 28, ताईवान में 18, मलेशिया में 18, जर्मनी में 16, ऑस्ट्रेलिया में 15, वियतनाम में 15, अमेरिका में 14, फ्रांस में 11, मकाऊ में 10, इंग्लैंड में नौ, संयुक्त अरब अमीरात में आठ, कनाडा में सात, भारत में तीन, फिलीपींस में तीन, इटली में तीन, रूस में दो, स्पेन में दो, कंबोडिया में एक, फिनलैंड में एक, नेपाल में एक, श्रीलंका में एक, स्वीडन में एक और बेल्जियम में एक मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इसके नए नाम में 'सीओ' का मतलब कोरोना, 'वीआई' का मतलब वायरस, 'डी' का मतलब डिसीज (बीमारी) और '-19' का मतलब है कि पहला मामला 31 दिसंबर को पाया गया था।

(एजेंसी)

कोरोनावायरस आखिर इतना खतरनाक क्यों है?

गर्भवती मां से कोरोनावायरस शिशु में नहीं फैलता

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters