Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsकोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन से दिल्ली की हवा में सुधार

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन से दिल्ली की हवा में सुधार

User

By NS Desk | 23-Mar-2020

delhi air quality

देश में लॉकडाउन और कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए कठोर उपायों को लागू करने के परिणामस्वरूप स्थानीय स्तर पर वायु की गुणवत्ता में काफी सुधार देखने को मिला है। अधिकतर उद्योग बंद के कारण कामकाजी लोग अपने घर के अंदर हैं और वाहनों के सड़कों पर बहुत कम होने से राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक में भारी सुधार हुआ है।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, दिल्ली में पीएम 2.5 और पीएम 10, दोनों प्रदूषक संतोषजनक श्रेणी में हैं और क्रमश: 52 और 92 पर हैं।

वायु गुणवत्ता में सुधार आने का मुख्य कारण सरकार द्वारा देश में लागू किया गया एक दिवसीय जनता कर्फ्यू और जिसके बाद कई इलाकों में पूरी तरह का लॉकडाउन है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "हवा की गुणवत्ता जल्द ही 'अच्छी' श्रेणी में आने की संभावना है। यह वाहनों के यातायात में कमी और तापमान में वृद्धि के कारण है।"

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) द्वारा किए गए अध्ययनों से यह पता चला है कि चीन और इटली में लॉकडाउन के दौरान नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का स्तर काफी कम हो गया। (आइएएनएस)

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters