• Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsमहज 15 मिनटों में कोरोना वायरस (CORONAVIRUS) की जांच रिपोर्ट

महज 15 मिनटों में कोरोना वायरस (CORONAVIRUS) की जांच रिपोर्ट

User

By NS Desk | 10-Feb-2020

coronavirus test report

बीजिंग| महज पंद्रह मिनटों में अब कोरोनावायरस की जांच संभव है। चीन के तियानजिन यूनिवर्सिटी ने इसे विकसित किया है जिससे कोरोनावायरस की जल्द जांच रिपोर्ट तैयार कर बहुत सारे लोगों की जान बचाई जा सकती है।

चीन के तियानजिन यूनिवर्सिटी में कोरोना वायरस की जांच के लिए एक नए टेस्ट विकसित किया गया है, जिसकी जांच रिपोर्ट महज 15 मिनट में आ जाएगी। इससे महामारी का रूप लेती इस बीमारी के संभावित मरीजों की स्क्रीनिंग के समय में बचत होगी। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, तियानजिन यूनिवर्सिटी ने बीजिंग बायोटेक कंपनी के साथ मिलकर इस जांच किट का विकास किया है। इस जांच किट का फिलहाल क्लीनिकल ट्रायल किया जा रहा है और इसके बाद इसे मंजूरी के लिए स्वास्थ्य नियामक को भेजा जाएगा।

इससे पहले चीनी स्वास्थ्य नियामक संगठन नेशनल मेडिकल प्रोडक्ट्स एडमिनिस्ट्रेशन (एनएमपीए) ने सनसुरे बायोटेक द्वारा विकसित किट को मंजूरी दी थी, जिससे संदिग्ध मरीजों की जांच के समय में कमी आई। इस किट से 30 मिनट में जांच रिपोर्ट हासिल किया जा सकता है।

एनएमपीए ने पिछले माह 26 जनवरी को चार जांच किट को मंजूरी दी थी।

चीन में कोरोना वायरस महामारी से अब तक 811 लोगों की मौत हो चुकी है और 37,198 लोग संक्रमित हैं। जबकि 2003 में सार्स के फैलाव के दौरान दुनियाभर में 774 लोगों की मौत हुई थी और 8437 लोग संक्रमित हुए थे।

सार्स का फैलाव भी चीन से ही हुआ था। यह दक्षिणी प्रांत गुआंझो से फैला था, जबकि कोरोना वायरस पूर्वी मध्य प्रांत हुबेई के वुहान में सीफुड मार्केट से फैला।

इस बीमारी का प्रसार अब तक करीब 20 देशों में हो चुका है। हालांकि चीन में इसके संक्रमित लोगों की आबादी 99 फीसदी है। चीन में शनिवार को दो विदेशी नागरिकों की इस बीमारी से मौत हुई थी, जिसमें से एक अमेरिकी और दूसरा जापानी नागरिक था।

(आईएएनएस)

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters