Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsकोरोनावायरस से ईरान में छह और दक्षिण कोरिया में चार लोगों की मौत

कोरोनावायरस से ईरान में छह और दक्षिण कोरिया में चार लोगों की मौत

User

By NS Desk | 24-Feb-2020

coronavirus

कोरोनावायरस चीन की सीमाओं से परे कई और देशों में भी आंशिक रूप से फैल चुका है. इसके मामले ईरान और दक्षिण कोरिया में भी देखने को मिले. ईरान के अधिकारियों ने जानकारी दी है कि देश में कोरोनावायरस से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर छह हो गई है। वहीं पुष्टि किए गए 28 मामले हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सरकारी आईआरएनए न्यूज का हवाला देते हुए बताया कि मरकजी प्रांत के गर्वनर अली अघाजोह के अनुसार छठे पीड़ित की शनिवार को केंद्रीय शहर अराक में मृत्यु हो गई थी और उसे दिल की बीमारी भी थी।

वहीं दिन की शुरुआत में स्वास्थ्य और चिकित्सीय शिक्षा मंत्रालय के जनसंपर्क और सूचना केंद्र के प्रमुख कियानुश जहानपुर ने 28 ईरानियों के वायरस से संक्रमित होने की घोषणा की।

संक्रमण से ग्रसित ज्यादातर लोग कोम के केंद्रीय शहर के हैं, बाकी लोग तेहरान और रसत शहर के हैं।


वही दूसरी तरफ दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस से मरने वाले लोगों की संख्या रविवार को चार हो गई, वहीं 123 नए मामलों के साथ इससे संक्रमित लोगों की संख्या 556 तक पहुंच गई है। समाचार एजेंसी योनहप के रिपोर्ट के अनुसार, मारे गए चार लोगों में से तीन की मौत च्योंगडो के दक्षिण पूर्वी शहर के डेएनम हॉस्पिटल में हुई है, जहां देश में कोरोनावायरस का पहला मामला मिला था और नौ चिकित्सीय कर्मचारी सहित 110 से अधिक लोग इससे संक्रमित पाए गए।

मारे गए चौथे पीड़ित की संक्रमित होने की पुष्टि बुधवार को हुई थी। उम्र के 50वें पड़ाव में आ चुका व्यक्ति न्यूमोनिया के गंभीर संक्रमण से ग्रसित था, जिससे वह इस वायरस की चपेट की आसानी से आ गया।

देश के चौथे सबसे पड़े शहर डेगू और पड़ोस के डेएनम हॉस्पिटल में शनिवार को कोरोनावायरस के दोगुने से अधिक मामले सामने आए।

कोरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (केसीडीसी) के अनुसार, 123 नए मामलों में से 75 डेगू में शिनचोनजी चर्च से संबंधित हैं।

पाकिस्तान ने कोरोना के चलते ईरान से लगी सीमा बंद की
  
ईरान में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों के मद्देनजर, पाकिस्तान ने पड़ोसी देश के साथ लगी अपनी सीमा को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है और बलूचिस्तान प्रांत में प्रवेश पड़ावों पर सख्त स्क्रीनिंग के बिना किसी को भी पाकिस्तान में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया है। डॉन न्यूज ने प्रांतीय गृहमंत्री जियाउल्ला लैंगोव के हवाले से कहा, "हम सभी पांच प्रवेश पड़ावों ताफ्तान, ग्वादर, तुरबत, पंजगुर और वाशुक को रविवार को ईरान से लगी सीमा पर बंद कर चुके हैं।"

हालांकि, ईरानी सरकार ने कहा है कि उसने पाकिस्तान से यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया और उसकी सीमा खुली है।

क्वेटा में ईरानी वाणिज्य दूतावास के प्रवक्ता ने कहा, "हम तीर्थयात्रियों सहित योग्य लोगों को वीजा दे रहे हैं, जो इसके लिए आवेदन कर रहे हैं।"

ताफ्तान में तैनात एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने डॉन न्यूज को बताया, "ताफ्तान में पाकिस्तान में प्रवेश करने वाले सभी प्रवेशद्वार आज सुबह बंद कर दिए गए थे।" अधिकारी ने आगे बताया कि लोगों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए ईरान सीमा पर गश्ती भी तेज कर दी गई है।

तुरबत, ग्वादर, पंजगुर और वाशुक जिलों में स्थित चार अन्य प्रवेश पड़ाव भी बंद कर दिए गए हैं।

ईरान में कोरोनावायरसे के कारण 6 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 28 कन्फर्म मामले सामने आए हैं, जबकि पाकिस्तान में कोरोना वारयस से संबंधित एक भी मामला नहीं सामने आया है।  (आईएएनएस)

और पढ़ें >>> कोरोनावायरस प्रयोगशाला में तैयार जैविक हथियार नहीं

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters