Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsकोरोनावायरस के लिए यूपी की जेलों में कैदी बना रहे मास्क

कोरोनावायरस के लिए यूपी की जेलों में कैदी बना रहे मास्क

User

By NS Desk | 15-Mar-2020

mask

उत्तर प्रदेश की जेलों में कैदी अब कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए मास्क बना रहे हैं। मथुरा जेल ने योजना बनाई है कि वह अपने कैदियों द्वारा बने 500 मास्क राज्य के अन्य कैदियों में बांटेगी।

यह मास्क कैदियों द्वारा शनिवार और रविवार को बनाए गए थे।

जेल महानिदेशक आनंद कुमार ने कहा कि राज्य की 71 में से 55 जेलों में सरकारी डॉक्टरों के दिशानिर्देशों के मुताबिक डिजाइन किए गए मास्क बनाने की सुविधा है। उन्होंने कहा, "16 जेलों में जहां मास्क बनाने की व्यवस्था नहीं है, हमने वहां जेलरों को बाहर से मास्क लाकर कैदियों में बांटने के लिए कहा है।"

उन्होंने कहा, "हमने इन-हाउस प्रशिक्षकों से उपलब्ध संसाधनों के जरिए मास्क बनाने को कहा है। यदि कच्चे माल की अपर्याप्तता है तो हम बाजार से इसकी व्यवस्था करेंगे।"

बाराबंकी, गाजियाबाद, फिरोजाबाद और गौतम बुद्ध नगर की जिला जेलों में भी मास्क बनने शुरू हो गए हैं।

पिछले हफ्ते, 71 जेलों के जेलरों को निर्देश दिया गया था कि वे परिसर में सैनिटाइजर डिस्पेंसर लगाएं और कैदियों को अतिरिक्त साबुन बांटें।

साथ ही उन्हें एक-दूसरे से कम से कम एक मीटर दूरी रखने को भी कहा गया है।

उन्होंने कहा कि केवल मास्क पहन लेना ही इस वायरस के संक्रमण से बचने का पुख्ता तरीका नहीं है, बल्कि साफ-सफाई रखना भी बहुत आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश की जेलों में क्षमता से अधिक कैदी हैं, ऐसे में वॉर्डन से कोविड-19 के बारे में जागरूकता फैलाने और हर दिन मुख्यालय को रिपोर्ट भेजने को कहा गया है। जिला अस्पतालों में लंबी बीमारी के कैदियों को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था है। (आईएएनएस)

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters