Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsइटली और दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस का कहर

इटली और दक्षिण कोरिया में कोरोनावायरस का कहर

User

By NS Desk | 25-Feb-2020

इटली में कोरोना वायरस के 152 मामलों की पुष्टि, 3 की मौत
 इटली में नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) के कुल 152 मामलों की पुष्टि हुई है। इतालवी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि देश में इस घातक वायरस की वजह से तीन लोगों की मौत हुई है और एक मरीज स्वस्थ हो गया है। न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को देश के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेल्ली ने 152 मामलों की पुष्टि की। इनमें से लोम्बार्डी के उत्तरी क्षेत्र में 110, वेनेटो में 21 और एमिलिया-रोमाग्ना में वायरस के कुल नौ मामले सामने आए हैं।

बोरेल्ली ने कहा कि वायरस से संक्रमित एक शोधकर्ता अब पूरी तरह से ठीक हो गया है।

अधिकारियों ने कई तरह के प्रतिबंध जारी किए हैं। कई सभा स्थलों को बंद किया है और लोगों को प्रभावित क्षेत्रों में प्रवेश करने या वहां से निकलने से रोक दिया है।

फिलहाल देश के कुल 11 शहरों में विशेष सतर्कता बरतते हुए लोगों की आवाजाही पर रोक लगाई गई है, जिनमें 10 शहर लोम्बार्डी में जबकि एक शहर वेनेटो क्षेत्र में है।

रविवार को रिपोर्ट में कहा गया कि वायरस प्रभावित क्षेत्रों में एहतियात के तौर पर कई उपाय किए गए हैं, जिसमें कर और भुगतान को स्थगित करना और श्रमिकों को घर में रहने की हिदायत शामिल है।

इटली के श्रम मंत्री नुनजिया कैटलफो ने कहा, "हम उन श्रमिकों की सहायता करने के उपायों का मूल्यांकन कर रहे हैं, जिन्हें काम पर जाने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।"

रविवार को वेनेटो के गवर्नर लुका जिया ने कहा कि वायरस के कारण वेनिस कार्निवल रद्द कर दिया गया है।

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों के स्कूल 29 फरवरी तक बंद रहेंगे। वहीं चार सेरी-ए फुटबॉल मैचों को भी स्थगित कर दिया गया है।

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 763 हुई, 7 की मौत

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस से सात लोगों की मौत हुई है, साथ ही सोमवार को 161 नए मामलों की पुष्टि की गई। इसके साथ ही कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 763 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारी दक्षिण पश्चिम शहर डायगू में वायरस के प्रसार को रोकने में जुटे हैं। यहां वायरस से जुड़े आधे से ज्यादा मामले सामने आए हैं। योनहाप न्यूज एजेंसी ने कोरिया सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (केसीडीसी) के बयान के हवाले से कहा कि डायगू में 25 लाख लोगों को घरों में रहने को कहा गया है। वायरस को फैलने से रोकने के प्रयासों के बावजूद यहां पुष्टि वाले मामलों की संख्या 131 से सोमवार की सुबह 457 हो गई।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने वायरस पर नियंत्रण किए जाने की उम्मीद जताई है, लेकिन विशेषज्ञों ने कहा कि वायरस व्यापक रूप से देश भर में फैल सकता है।

स्वास्थ्य व कल्याण उप मंत्री किम गंग-लिप ने संवाददाताओं से कहा, "अगर अधिकारी डायगू में सीओवीआईडी-19 के प्रसार को रोकने में विफल रहते हैं इसके राष्ट्र भर में फैलने की प्रबल आशंका है।" (एजेंसी) 

और पढ़ें - चीन सरकार ने चिकित्सकों की रक्षा और देखभाल के लिए कदम उठाए

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters