Looking for

तांबे के कणों से कैंसर का इलाज होगा !

User

By NS Desk | 15-Jan-2020

Copper will cure cancer

तांबे के कणों से कैंसर का इलाज संभव

Cancer Treatment in Hindi  : Copper will cure cancer

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है और अबतक इसका कोई प्रामाणिक इलाज आधुनिक चिकित्सा पद्धति द्वारा नहीं खोजा जा सका है. इसलिए अब दूसरी चिकित्सा पद्धतियों में इसकी इलाज की संभावनाएं ढूंढी जा रही है और नए शोध हो रहे है. ऐसे ही एक शोध में तांबे के कणों से कैंसर के इलाज की बात सामने आई है. जर्मनी के केयू लेवेन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर स्टेफन सोनेन और डॉ. बेला मानशियान ने चूहों पर यह शोध किया जिसमें तांबे के धात्विक कणों का उपयोग कर चूहों के कैंसर का सफल इलाज किया गया. मनुष्यों पर अभी इसका प्रयोग बाकी है , लेकिन इसे बड़ी सफलता माना जा रहा है. 

शोधकर्ताओं के अनुसार, पहले उन्होंने लैब में चूहों के एक समूह को कैंसर उत्पन्न किया गया। इसके बाद तांबा और ऑक्सीजन से बने कॉपर ऑक्साइड के नैनोपार्टिकल्स को चूहों के शरीर में बने ट्यूमर में इंजेक्ट किया गया. यह कॉपर ऑक्सॉइड मनुष्य के बाल से भी सैकड़ों गुना पतला था. इससे चूहों के शरीर से कैंसर गायब हो गया. इसके बाद जब शोधकर्ताओं ने फिर से चूहों के शरीर में कैंसर इंजेक्ट किया तो प्रतिरक्षा प्रणाली ने उसे नष्ट कर दिया.

जर्मनी के केयू लेवेन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर स्टेफन सोनेन और डॉ. बेला मानशियान ने कहा कि अगले चरण में हम अन्य धातुओं के भी नैनोकणों को बनाएंगे. इससे यह पता लगाया जाएगा कि कौन सा धातु किस तरह के कैंसर से लडऩे में सक्षम होगा. अध्ययन में चूहों को फेफड़े और आंत्र में कैंसर दिए गए थे. वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया कि तांबा ऑक्साइड स्तन और डि??बग्रंथि के अन्य रूपों में काम कर सकता है.

गौरतलब है कि आयुर्वेद में तांबे के बर्तन के महत्व की व्याख्या हजारों सालों पहले से ही की गयी है और आयुर्वेद चिकित्सक तांबे के बर्तन में पानी पीने की सलाह देते हैं. 

(इनपुट - पत्रिका / एजेंसी )

 

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters