Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsकोरोनावायरस को लेकर दिल्ली मेट्रो व स्टेशनों पर सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद

कोरोनावायरस को लेकर दिल्ली मेट्रो व स्टेशनों पर सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद

User

By NS Desk | 13-Mar-2020

दिल्ली मेट्रो में साफ़ - सफाई ( तस्वीर - एएनआई)

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) भी विशेष एहतियात बरत रही है। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी मेट्रो ट्रेन से लेकर स्टेशनों की साफ-सफाई पर और अधिक ध्यान दिया जाने लगा है। डीएमआरसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रेस रिलीज जारी करते हुए बताया है कि ट्रेन के दरवाजे, टोकन वेंडिंग मशीन (टीवीएम), यात्री आपातकालीन अलार्म (पीईए), लिफ्ट, एस्केलेटर और रेलिंग जैसी जगहें, जहां यात्रियों के हाथ बार-बार जाते हैं, वहां की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

प्रेस रिलीज में कहा गया है, "दिल्ली मेट्रो के करीब 360 किलोमीटर की दूरी के साथ 264 स्टेशन है। डीएमआरसी सभी मेट्रो स्टेशन पर सफाई अभियान चला रही है, जिसके तहत 12 मेट्रो डिपो पर ट्रेनों की रोजाना अच्छी तरह से सफाई की जा रही है। ट्रेन में यात्रियों के चढ़ने से पहले और हर यात्रा के बाद ट्रेनों को साफ किया जाता है। इस तरह 24 घंटे हाउसकीपिंग टीमें स्टेशनों को साफ सुथरा रखती हैं।"

डीएमआरसी ने प्रेस रिलीज में कहा, "कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए रेलिंग, ट्रेन के दरवाजे, टोकन वेंडिंग मशीन, लिफ्ट और एस्केलेटर आदि जगहों की सफाई सुनिश्चित की जा रही है, जहां यात्रियों का सीधा संपर्क होता है। पार्किं ग क्षेत्र की भी नियमित रूप से सफाई सुनिश्चित की जा रही है।"

उल्लेखनीय है कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के 76 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है। इस वायरस के संक्रमण से अभी तक दुनियाभर में कम से कम 4,600 लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है।

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters