Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsकोरोनावायरस के मरीजों के लिए चीन ने रिकॉर्ड 10 दिनों में बनाया अस्पताल

कोरोनावायरस के मरीजों के लिए चीन ने रिकॉर्ड 10 दिनों में बनाया अस्पताल

User

By NS Desk | 03-Feb-2020

hospital for coronavirus patients

कोरोनावायरस रोगियों के अस्पताल का निर्माणकार्य करते चीनी (चित्र रॉयटर से साभार)

वुहान, 3 फरवरी | चीन और वहां के निवासी कोरोनावायरस के संक्रमण से जूझ रहे हैं और इससे निपटने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा रहे हैं. इसी मुहिम के तहत चीन में कोरोनावायरस रोगियों के लिए एक नया अस्पताल महज १० दिनों में ही खड़ा कर दिया गया. 

चीन के वुहान में कोरोनावायरस के मरीजों के लिए यह नया अस्पताल सोमवार को शुरू हो रहा है। एक हजार बेड क्षमता वाला ह्यूशेनशान अस्पताल सिर्फ 10 दिनों के रिकॉर्ड समय में बनकर तैयार हो गया है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, इस अस्पताल में चीनी सशस्त्र बलों के 1,400 मेडिकल स्टाफ काम करेंगे और इनमें से कुछ लोग एसएआरएस जैसी बीमारियों से लड़ने का अनुभव भी रखते हैं। यह अस्पताल क्षेत्र के अन्य अस्पतालों में हुए नुकसान को कम करेगा। इसके अलावा एक और अस्पताल लीशेनशान अस्पताल का निर्माण बुधवार तक पूरा होने वाला है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, चीन में सोमवार को कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 361 हो गई और 17,205 लोगों में इसकी पुष्टि हो गई और 475 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। चीन में लगभग 1,52,700 लोगों को निगरानी में रखा गया है, जिनमें से 21,558 संदिग्ध मामले हैं।

Updated - वुहान : हुओशनशान अस्पताल में रोगियों का उपचार शुरू 

बीजिंग, 3 फरवरी | चीन के वुहान शहर में केवल दस दिनों के भीतर निर्मित हुओशनशान अस्पताल में 3 फरवरी से नए कोरोनावायरस संक्रमण ग्रस्त रोगियों का उपचार शुरू हो गया। चीनी सेना के 1400 चिकित्सक इस अस्पताल में इलाज करने की जिम्मेदारी उठा रहे हैं। नव निर्मित हुओशनशान अस्पताल में कुल 1000 बिस्तर हैं जो मुख्य रूप से नये कोरोनावायरस संक्रमण ग्रस्त रोगियों के उपचार के लिए हैं। इस अस्पताल में गंभीर वार्ड, सामान्य वार्ड, संक्रमण नियंत्रण और रेडियोलॉजिकल निदान आदि विभाग बनाए गए हैं।

23 जनवरी को वुहान शहर ने महामारी से ग्रस्त रोगियों के उपचार के लिए 1000 बेड वाले हुओशनशान अस्पताल तथा 1500 बिस्तर वाले लेइशनशान अस्पताल का निर्माण शुरू किया। दस दिनों के भीतर अस्पताल का निर्माण किया जाना विश्व भर में आकर्षण का केंद्र रहा है। सात हजार कर्मचारियों ने इन दोनों अस्पतालों के निर्माण में भाग लिया। 5 फरवरी से लेइशनशान अस्पताल का प्रयोग भी किया जाने लगेगा। 

READ MORE>>> चीन में हाहाकार, कोरोनावायरस संक्रमण

केरल में कोरोनावायरस का तीसरा मामला, सरकार ने खबर की पुष्टि की

CORONAVIRUS कोरोनावायरस के ओडिशा में 4 संदिग्धों के टेस्ट नेगेटिव

चीन में कोरोनावायरस से अबतक 425 लोगों की मौत, 20,438 लोग संक्रमित

केरल के एक युवक को नोवल कोरोनावायरस

(आईएएनएस)

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters