Home Blogs Nirogstreet News भारत के प्रमुख आयुर्वेद संस्थान

भारत के प्रमुख आयुर्वेद संस्थान

By NirogStreet Desk| posted on :   30-Nov-2019| Nirogstreet News

NATIONAL INSTITUTE OF AYURVEDA - Image Source : Google

भारत में आयुर्वेद के कई संस्थान हैं जहाँ पर आयुर्वेद चिकित्सा, शिक्षण और शोध को लेकर जबरदस्त काम हो रहा है. ऐसे ही कुछ प्रमुख संस्थानों की सूची हम यहाँ नीचे दे रहे हैं -

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर, राजस्थान ( National Ayurved Institute) –

राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान बहुत पुराना संस्थान है जहाँ आयुर्वेद से सम्बन्धित प्रशिक्षण और अनुसंधान का अनवरत जारी है. इसकी स्थापना 1976 में जयपुर में हुई थी। एक स्वायत्तशासी संस्था है जो कि आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के अधीनस्थ, राजस्थान सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1958 के तहत पंजीकृत है। वर्तमान में संस्थान में 14 विशेषता के स्नातकोत्तर विषय और 9 विशेषता के फैलोशिप कार्यक्रम के पीएचडी एवं साथ ही स्नात्तक कोर्स और आयुष नर्सिंग एवं फार्मेसी में डिप्लोमा हो रहा है।

Website - http://www.nia.nic.in

Contact - National Institute of Ayurveda, Jorawar Singh Gate, Amer Road JAIPUR - 302002 (RAJASTHAN), INDIA

Telephone:Phone: 91-141-2635816

Email: nia_rj@nic.in

Courses - Under-Graduate Programme - Ayurvedacharya – BAMS,

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, नई दिल्ली (All india ayurvedic institute)

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान आयुर्वेद के लिए देश का एक प्रमुख संस्थान है। इसका उद्देश्य पारंपरिक ज्ञान आयुर्वेद और आधुनिक उपकरणों और प्रौद्योगिकी के बीच सामंजस्य स्थापित करना है। संस्थान के उद्देश्यों में आयुर्वेद के विभिन्न विषयों में स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट पाठ्यक्रम प्रदान करना और आयुर्वेद, औषधि विकास, मानकीकरण, गुणवत्ता नियंत्रण, सुरक्षा मूल्यांकन और आयुर्वेदिक चिकित्सा के वैज्ञानिक सत्यापन के मौलिक अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करना है। संस्थान के पास क्लीनिक रिसर्च के लिए 200 बेड का अस्पताल है। संस्थान में 25 विशेष विभाग (Specialty Departments) हैं और 8 अंतर-अनुशासनात्मक अनुसंधान प्रयोगशालाओं (inter-disciplinary research laboratories) के साथ 12 क्लीनिक हैं, जहाँ से पीजी और पीएचडी की जा सकती है । अस्पताल अत्याधुनिक आधुनिक उपकरणों और तकनीक से सुसज्जित है जो शिक्षण, प्रशिक्षण और अनुसंधान में उपयोग किया जाता है। इस संस्थान में आयुर्वेद में वैश्विक प्रचार और अनुसंधान के लिए एक अंतरराष्ट्रीय सहयोगी केंद्र भी है।

Website - https://aiia.gov.in/

Contact : All India Institute of Ayurveda (AIIA), Mathura Road, Gautam Puri, Sarita Vihar, Delhi - 110076

Phone No : 011-26950401/402

Email Id : director@aiia.gov.in , aiiahospitalnewdelhi@gmail.com (For Hospital Related Query)

राजकीय आयुर्वेद कॉलेज, तिरुवनंतपुरम, केरल (Government Ayurveda College)

राजकीय आयुर्वेद कॉलेज ,केरल यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज से संबद्ध है. इसमें अत्याधुनिक लैब, क्लासरुम और अस्पताल है. इस कॉलेज में 14 विभाग हैं. इसकी स्थापान 1889 में त्रावणकोर के महाराजा ने की थी.

Website - https://www.govtayurvedacollegetvm.nic.in/

CONTACT - DIRECTORATE OF AYURVEDA MEDICAL EDUCATION, E mail: webgavc@gmail.com

IN CHARGE OF OFFICE ADMINISTRATION, Name Sri. K.Radhakrishnan Ph (Off) 2460190 , Mobile No 9496165329 , Email ayurvedacollegetvm@yahoo.co.in

आयुर्वेद संकाय, चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू, वाराणसी (Faculty of Ayurveda, Institute of Medical Sciences, BHU, Varanasi)

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में आयुर्वेद की पढ़ाई भी होती है. यहाँ का आयुर्वेद संकाय देश के अग्रणी आयुर्वेद संकायों में से एक माना जाता है और 1922 से ही यह संचालित है . यहाँ आयुर्वेद संग्राहलय और लाब्रेरी भी है. यहां का आयुर्वेद संकाय प्राचीन भारतीय मेडिकल ज्ञान और आधुनिक मेडिकल साइंस के मेल के लिए मशहूर है.

Website - http://www.bhu.ac.in/ims/ayurveda/

Courses Offered by the Faculty of Ayurveda –

BAMS & MD(Ay)/ MS(Ay) for BAMS graduates , MD(Ay)/ MS(Ay) for MBBS graduates ,

P. G. Diploma in Panchakarma (Self-finance),

P. G. Diploma in Ayurvedic Drug Standardization (Self-finance),

P. G.Diploma in Maternal Health Care (Self-finance), P. G. Diploma in Kshar Karma

Faculty of Aurveda Departments : Dravyaguna Kaumar Bharitya, Kayachikitsa Kriya Sharir, Medicinal Chemistry, Prasuti Tantra, Rachna Sharir, Rasa Shastra Samhita & Sanskrit, Shalakya Tantra, Shalya Tantra, Sidhant Darshan, Swasthavritta & Yoga, Vikriti Vigyan, Sangyaharan

आयुर्वेद स्नातकोत्तर प्रशिक्षण, अनुसंधान और शिक्षा संस्थान, गुजरात आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जामनगर (Ayurveda Postgraduate Training, Research and Education Institute, Gujarat Ayurveda University, Jamnagar)

यह गुजरात आयुर्वेद यूनिवर्सिटी के अंतर्गत है. इसकी प्रशासनिक देख-रेख गुजरात सरकार और इसका पूरा फाइनेंस केंद्र सरकार करती है. आयुर्वेद का वैश्विक प्रचार-प्रसार इस संस्थान का मिशन है. यहां यूरोप, अफ्रीका और सार्क देशों के छात्र भी पढ़ते हैं.

Website - http://www.ayurveduniversity.edu.in/

Contact - The Registrar Gujarat Ayurved University, Chanakya Bhavan, Jamnagar- 361 008, (Gujarat) India.

Phone -+91 - 288 - 2556852 +91 - 288 - 2555585

Email - registrar@ayurveduniversity.com

बीएमके आयुर्वेद कॉलेज, केएलई यूनिवर्सिटी, कर्नाटक ( BMK Ayurveda College, KLE University, Karnataka)

यह कर्नाटक के बेलगाम में है. गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई, ट्रेनिंग और इलाज के जरिए भारतीय मेडिसीन की पद्धतियों का विकास और उनको प्रसारित करना संस्थान को मकसद है. आयुर्वेद के क्षेत्र में शोध और युवाओं की प्रतिभा को पहचानकर उन्हें निखारने पर यह खास तौर पर ध्यान देता है.

एसडीएम कॉलेज ऑफ आयुर्वेद, हासन, कर्नाटक (SDM College of Ayurveda, Hassan, Karnataka)

श्री धर्मस्थल मंजुनाथेश्वर कॉलेज ऑफ आयुर्वेद का मकसद आयुर्वेद की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और हेल्थकेयर सेवा उपलब्ध करना है.

आर.जी. राजकीय आयुर्वेद कॉलेज, पपरोला, हिमाचल प्रदेश (R.G. Government Ayurveda College, Paprola, Himachal Pradesh)

यह धौलाधर पहाडिय़ों की मनोहर छटा के बीच स्थित है. यह 1972 में निजी कॉलेज के रुप में स्थापित हुआ, जिसे 1978 में हिमाचल सरकार ने अपने अधीन कर लिया.

पोद्दार आयुर्वेद कॉलेज, वर्ली, मुंबई, महाराष्ट्र ( Poddar Ayurved College, Worli, Mumbai, Maharashtra)

इसकी स्थापना 1941 में हुई थी. यहां आयुर्वेद के बैचलर, पीजी और पीएचडी के कोर्स उपलब्ध हैं. यहां विभिन्न जड़ी-बूटियों से भरा 6000 वर्गफुट का हर्बल गार्डन भी है.

उत्तर पूर्वी आयुर्वेद और होम्योपैथी संस्थान, शिलांग, मेघालय ( North Eastern Institute of Ayurveda and Homeopathy, Shillong, Meghalaya)

यह आयुष मंत्रालय के अधीन स्थापित नया संस्थान है. इसका मकसद आयुर्वेद और होम्योपैथ की पढ़ाई में अंतरराष्ट्रीय स्तर का उत्कृष्ठ संस्थान के तौर पर स्थापित होना है.

READ MORE>>> भारत का आयुर्वेद आस्ट्रेलिया पहुंचा

आयुर्वेदिक एंटीबायोटिक दवा फीफाट्रोल पर AIIMS की मुहर

एम्स के साथ मिलकर आयुर्वेद में नयी खोज का अभियान शुरू - श्रीपाद नाईक

NirogStreet Desk

Are you an Ayurveda doctor? Download our App from Google PlayStore now!

Download NirogStreet App for Ayurveda Doctors. Discuss cases with other doctors, share insights and experiences, read research papers and case studies.