Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsब्रिटेन भेजी जा रहीं 50 करोड़ की प्रतिबंधित दवाएं जब्त, बमिर्ंघम में आयुर्वेदिक दवा की दुकान

ब्रिटेन भेजी जा रहीं 50 करोड़ की प्रतिबंधित दवाएं जब्त, बमिर्ंघम में आयुर्वेदिक दवा की दुकान

User

By NS Desk | 03-Mar-2020

banned medicines

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने विदेश भेजी जा रही ड्रग्स (दवाइयां) की बड़ी खेप जब्त की है। पकड़ी गई 232 किलोग्राम ड्रग्स की कीमत करोड़ों में है। इस सिलसिले में दो ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया गया है। यह ड्रग एअर कोरियर से भेजी जाने वाली थी।

सोमवार को यह जानकारी आईएएनएस को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) संजीव यादव ने दी। डीसीपी ने बताया, "गिरफ्तार तस्करों का नाम पुनीत अरोड़ा और विनोद कुमार है। पुनीत अरोड़ा गुरुग्राम का और विनोद कुमार दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में रहता है।"

तस्करों की निशानदेही पर 76 किलोग्राम प्रतिबंधित दवाएं मिली हैं। इसके अलावा 32.8 किलोग्राम ट्रामाडोल कैप्सूल, 123.3 किलोग्राम ट्रामाडोल की गोलियां मिली हैं।

पकड़े गए तस्करों ने पुलिस को बताया कि एक पुनीत अरोड़ा का पिता ब्रिटेन के बमिर्ंघम में आयुर्वेदिक दवाई की दुकान चलाता है। इसी की आड़ में ट्रामाडोल और अल्प्राजोलम जैसी प्रतिबंधित दवाईयों की तस्करी हो रही थी।

जब्त की गईं दवाईयों में से कई का इस्तेमाल ब्रिटेन के लोग नशे के रुप में भी करते हैं। इन प्रतिबंधित दवाईयों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल नाइट क्लब की पार्टियों में किया जाता है। ब्रिटेन में नशा करने वाले इन दवाईयों के लिए मुंह मांगी रकम चुकाते हैं।

पता चला है कि विनोद कुमार काफी पहले से कूरियर कंपनी चलाता है। उसका कई कस्टम क्लिरेंयस एजेंट्स से भी संपर्क है, जिसका पुनीत अरोड़ा लाभ उठाता था। जब्त प्रतिबंधित दवाईयों में सबसे ज्यादा वजन करीब 151.3 किलोग्राम सिर्फ ट्रामाडोल गोलियों का ही है। गिरफ्तार ड्रग तस्करों के कब्जे से दो कार और एक स्कूटी बरामद हुई है। इनका इस्तेमाल में तस्करी में हो रहा था।  (संजीव कुमार सिंह चौहान, आईएएनएस ) 

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters