Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsमशहूर आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. पंकज नरम का निधन

मशहूर आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. पंकज नरम का निधन

User

By Dr Pushpa | 22-Feb-2020

dr. panakaj naram

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. पंकज नरम का आकस्मिक निधन

मुंबई, 22 फरवरी | मशहूर आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. पंकज नरम का दिल का दौरा पड़ने से अचानक निधन हो गया है। उनके परिवारवालों ने शनिवार को इसकी सूचना दी। ये वही डॉ. पंकज हैं, जिन्होंने 9/11 के हमले के पीड़ितों और बचाव कर्मियों का इलाज किया था और इसके साथ ही साथ उन्होंने अपने उपचारों व औषधियों से मदर टेरेसा और दलाई लामा सहित कई मशहूर शख्सियतों की भी सहायता की है।

शनिवार को जारी एक बयान में उनकी पत्नी स्मिता और बेटे कृष्णा ने कहा कि 19 फरवरी की दोपहर को नरम दुबई से यहां पहुंचे और मुंबई एयरपोर्ट पर चेक-आउट की औपचारिकताओं को पूरा करने के दौरान अचानक से गिर पड़े। उन्हें तत्काल निकट स्थित एक अस्पताल में ले जाया गया, जहां उन्हें ठीक करने के सारे प्रयास नाकाम हो गए। स्मिता और कृष्णा भी आयुर्वेदिक चिकित्सक हैं।

65 वर्षीय इस मशहूर चिकित्सक के मरीजों की सूची में मदर टेरेसा, नेल्सन मंडेला, दलाई लामा सहित कई नामी-गिरामी हस्ती मौजूद रहे हैं।

नरम मुंबई के मलाड के रहने वाले थे, जहां वह 1987 से 2012 तक आयुशक्ति आयुर्वेद के संस्थापक-निदेशक रहे। इसके साथ ही साथ उन्होंने अमेरिका, कनाडा, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और अरब देशों सहित दुनिया के तमाम जगहों में लाखों की संख्या में मरीजों के बीच भारत की पारंपरिक चिकित्सा का अभ्यास किया और इसे लोकप्रिय बनाया।

नरम विश्व के तमाम बड़े विश्वविद्यालयों में अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया है। इतना ही नहीं, भारत सहित विदेशों में भी उन्होंने आयुर्वेद पर आधारित कई टीवी शोज किए हैं।

यूट्यूब सहित कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी उन्होंने अपने मरीजों का मार्गदर्शन किया है और स्वास्थ्य व आयुर्वेद पर कई किताबें भी लिखी हैं।

कांदिवली पश्चिम में स्थित डॉ. टी. आर. नरवने विद्यालय में आज शाम पांच बजे एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाएगा, ताकि उनके प्रशंसक और मरीज उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर सकें। (आईएएनएस)

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters