Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsएम्स के 19 अस्पतालों में आयुर्वेद विभाग खोले जाएंगे

एम्स के 19 अस्पतालों में आयुर्वेद विभाग खोले जाएंगे

User

By NS Desk | 05-Nov-2018

ayurveda department

AIIMS

आयुर्वेद के प्रचार और प्रसार के लिए केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है। इसी के मद्देनजर सरकार ने एम्स के सभी नए केंद्रों में आयुर्वेद अस्पताल खोलने की घोषणा की।

आयुष मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने आयुर्वेद दिवस पर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि सभी 19 नए एम्स में आयुर्वेद विभाग खोले जाएंगे और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सात अस्पतालों में भी यह विभाग खोलने के लिए गृह मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। नाइक ने कहा कि श्रम मंत्रालय के तहत आने वाले कर्मचारी ‘राज्य बीमा निगम’ (ईएसआईसी) के करीब 100 अस्पतालों में आयुर्वेद विभाग शुरू करने पर पहले से ही काम चल रहा है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन के साथ तीसरे आयुर्वेद दिवस के मौके एक कार्यक्रम का उद्धाटन करते हुए आयुष मंत्री ने कहा, ‘‘ नए 19 एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों) में आयुर्वेद विभाग खोले जाएंगे। साथ ही बीएसएफ और अन्य अर्द्धसैनिक बलों के सात अस्पतालों में भी यह विभाग स्थापित करने के लिए गृह मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है।’’ उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने ‘सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद’ थीम पर कई पहल की हैं और ‘राष्ट्रीय गैर संक्रामक रोग उन्मूलन कार्यक्रम’ का दायरा और भी बढ़ाने का भी फैसला किया है। फिलहाल इसके दायरे में छह राज्यों हैं। नाइक ने कहा कि आयुर्वेद और आयुष क्षेत्र में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए उनका मंत्रालय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के साथ मिलकर 50 कार्यशालाएं आयोजित करेगा।

आयुष चिकित्सा पद्धति का आधुनिक चिकित्सा पद्धति के साथ वैज्ञानिक एकीकरण करने पर जोर देते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि उनका मंत्रालय संस्थागत अनुसंधान के लिए पूरा सहयोग देगा।

consult with ayurveda doctor.
Subscribe to our Newsletters