Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsआयुष मंत्रालय को 1.25 लाख में से 12,500 वेलनेस सेंटर मिलेंगे

आयुष मंत्रालय को 1.25 लाख में से 12,500 वेलनेस सेंटर मिलेंगे

User

By NS Desk | 14-Jun-2019

योग कार्यक्रम का जायजा लेने रांची पहुंचे श्रीपद नाइक

रांची : आयुष्मान भारत के तहत देशभर में 1.25 लाख वेलनेस सेंटर खुलेंगे. इनमें से 12,500 वेलनेस सेंटर आयुष मंत्रालय को मिलेंगे. आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने रांची में हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह बताया. वे रांची में 21 जून को होने वाले योग कार्यक्रम का जायजा लेने पहुंचे हुए थे. गौरतलब है कि इस बार भारत में योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम रांची में ही होगा जिसमें प्रधानमन्त्री मोदी खुद शिरकत करेंगे.

श्रीपद नाइक ने बताया कि सरकार की योजना देश के हर नागरिक को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की है. उन्होंने कहा कि आयुष देसी चिकित्सा पद्धतियों का सम्मिश्रण है. इसमें आयुर्वेद, योग, सिद्धा, यूनानी और होमियोपैथी चिकित्सा पद्धति आते हैं. सभी विधाओं के पहले अक्षर (a = ayurved, y = yoga, u = unani, s = sidha, h = homeopathy) को मिलाकर आयुष (ayush) बना है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिन अस्पतालों में वेलनेस सेंटर खुलेंगे, वहां इन सभी पद्धतियों से लोग इलाज करा सकेंगे. देश भर में आयुष मंत्रालय को मिलने वाले सभी 12,500 चिकित्सा केंद्र आधुनिक तकनीक से लैस होंगे. आयुष मंत्री ने झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी की उपस्थिति में कहा कि सभी जिला अस्पतालों में एक वेलनेस सेंटर खुलेगा, जिसमें इन सभी विधा के चिकित्सक मौजूद रहेंगे. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्प है.

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters