Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsबुजुर्ग, मधुमेह रोगियों को कोविड संक्रमण का खतरा अधिक क्यों?

बुजुर्ग, मधुमेह रोगियों को कोविड संक्रमण का खतरा अधिक क्यों?

User

By NS Desk | 15-Aug-2021

बीजिंग, 15 अगस्त (आईएएनएस)। शोधकतार्ओं के मुताबिक कम माइक्रो आरएनए इम्युनिटी होने से वृद्ध , युवाओं और मधुमेह वाले लोगों में कोविड -19 संक्रमण का खतरा अधिक होता है।

माइक्रो आरएनए जीन अभिव्यक्ति नियामकों का एक प्रमुख वर्ग है जो सूजन और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

चीन में नानजिंग विश्वविद्यालय के शोधकतार्ओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन ने चार परिसंचारी मिरनस की पहचान की जो स्वस्थ लोगों में उच्च और बहुत कम हैं। वृद्ध लोगों और मधुमेह रोगियों में इसकी बहुतायत होती है।

यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज के चेन-यू झांग ने कहा कि ये मिरनस सीधे एस प्रोटीन को लक्षित करके सार्स-कोविड-2 प्रतिकृति को प्रभावी ढंग से रोक सकते हैं।

शोधकतार्ओं ने कहा कि युवा लोगों के इन मिरनस वाले सीरम एक्सोसोम सार्स-कोविड-2 प्रतिकृति को ²ढ़ता से रोक सकते हैं, लेकिन वृद्ध लोगों और मधुमेह के रोगियों में यह निरोधात्मक प्रभाव कम है।

सार्स-कोविड-2 वायरस से बेहतर सुरक्षा प्रदान करने वाले रक्त में इन मिरनस के स्तर को बढ़ाने के लिए लंबे समय तक कम करता है।

अध्ययन एक दिलचस्प अवलोकन भी प्रदान करता है कि निरंतर शारीरिक व्यायाम सार्स-कोविड-2 के खिलाफ मिरनस प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है, जो आपको काम के बाद जिम जाने का एक और कारण देता है। इसलिए हर दिन वर्कआउट करने से हम सभी, बूढ़े या युवा को कोविड -19 से बचाने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा, सिग्नल ट्रांसडक्शन एंड टागेर्टेड थेरेपी जर्नल में विस्तृत निष्कर्ष यह भी पहली बार प्रदर्शित करते हैं कि हमारे अपने अंतर्जात मिरनस सीधे सार्स-कोविड-2वायरस को रोक सकते हैं।

झांग ने कहा,विषय के नेतृत्व में पिछले अध्ययनों से पता चला है कि लगभग 89 प्रतिशत वायरस जो मनुष्यों को संक्रमित करते हैं, उन्हें मानव मिरनस द्वारा लक्षित किया जा सकता है। नया अध्ययन इस सिद्धांत का समर्थन करने वाले मजबूत और प्रत्यक्ष प्रमाण प्रदान करता है कि मिरनस, विशेष रूप से बाह्य मिरनस, आरएनए रक्षा के रूप में कार्य कर सकते हैं और विदेशी न्यूक्लिक एसिड के खिलाफ कोशिकाओं की रक्षा कर सकते हैं।

अध्ययन से संकेत मिलता है कि मिरनस वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए अंतर्जात आरएनए-आधारित प्रतिरक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण घटक है। झांग ने कहा कि मिरनस फंक्शन की यह नई समझ कोविड -19 की रोकथाम, निगरानी और उपचार के लिए नए ²ष्टिकोण प्रदान कर सकती है।

--आईएएनएस

एनपी/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters