Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NirogStreet Newsआवंटन में वृद्धि और नई योजनाओं की सौगात मिलने पर स्वास्थ्य क्षेत्र के दिग्गजों ने किया स्वागत

आवंटन में वृद्धि और नई योजनाओं की सौगात मिलने पर स्वास्थ्य क्षेत्र के दिग्गजों ने किया स्वागत

User

By NS Desk | 01-Feb-2021

Health sector

हैदराबाद। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को केंद्रीय बजट पेश किया। केंद्रीय बजट 2021-22 में स्वास्थ्य क्षेत्र को विशेष आवंटन के साथ ही कुछ नई योजनाओं की सौगात मिली है। इसका स्वास्थ्य क्षेत्र के दिग्गजों ने स्वागत किया है।

यहां के कुछ प्रमुख निजी हेल्थकेयर प्रदाताओं ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए महामारी के प्रकोप के बीच की गई घोषणाओं का स्वागत किया।

ग्लेनेगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स के क्लस्टर सीओओ मर्विन लियो ने आईएएनएस से कहा, मैं बजट और स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए किए गए आवंटन का स्वागत करता हूं। अगले छह वर्षों में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं पर अधिक खर्च करने की वित्त मंत्री की घोषणा की बहुत सराहनीय है।

वित्त मंत्री ने घोषणा की कि छह वर्षों में प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए 64,180 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

उन्होंने कहा, मौजूदा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अलावा ग्रामीण और शहरी स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में सुधार पर उनका ध्यान निश्चित रूप से कई नई पहलों को लेकर आएगा, जो देश में लोगों के स्वास्थ्य सूचकांक (हेल्थ इंडेक्स) में सुधार करने में मदद करेगा।

लियो ने कहा, जल जीवन मिशन के माध्यम से पीने योग्य पानी की आपूर्ति में सुधार पर खर्च करने से भारत भर के नागरिकों के स्वास्थ्य में सुधार होगा।

मेडिकवर ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनिल कृष्णा ने कहा, प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना (एएनएसबीवाई) ग्रामीण स्वास्थ्य ढांचे को बढ़ावा देने के लिए इस समय पर एक महान कदम है, जहां सार्वजनिक स्वास्थ्य को धन की सख्त जरूरत है।

उन्होंने कहा, एएनबीएसबीवाई के हिस्से के रूप में 64,180 करोड़ की धनराशि भी राष्ट्र को कोविड-19 महामारी की स्थितियों से निपटने के लिए तैयार करेगी।

कृष्णा ने कहा, पिछले वर्ष की तुलना में स्वास्थ्य और कल्याण के लिए बजट आवंटन में 137 प्रतिशत की वृद्धि से ग्रामीण, माध्यमिक और तृतीयक स्तरों पर सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने माना कि इसके साथ ही फार्मा सेक्टर को भी बढ़ावा मिलेगा।

कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स के सीईओ रियाज खान ने कहा, स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए बजटीय आवंटन बढ़ाने का सरकार का निर्णय एक स्वागत योग्य कदम है और हम जिस समय में हैं, उसके लिए तो यह बहुत जरूरी है।

उनका मानना है कि इस क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा बढ़ने और भारतीय जीवन बीमा निगम के प्रस्तावित आईपीओ से निश्चित रूप से भारत में बीमा क्षेत्र मजबूत होगा।  (आईएएनएस)

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters