Looking for
  • Home
  • Blogs
  • NIrog Tipsआँखों में सूजन और भारीपन है, क्या करूँ?

आँखों में सूजन और भारीपन है, क्या करूँ?

eye problem ayurveda solution

आयुर्वेद के द्वारा नेत्र उपचार

प्रश्न - मुझे चश्मा लगा हुआ है। लेकिन मेरी दाईं आंख में हमेशा सूजन रहती है। दूसरी आंख के मुकाबले ये छोटी रहती है और थोड़ा भारीपन भी महसूस होता है। जब सिर दर्द होता है तो दाईं आंख में ही दर्द और सूजन हो जाती है। ऐसा क्यों होता है और ये कैसे ठीक हो सकता है?

- डॉ. भूपेश वशिष्ठ, एवीपी (avp), निरोगस्ट्रीट

इस समस्या के कई कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से आंख में सूजन है।

जैसे -

1. किसी भी प्रकार का आंख संक्रमण अथवा चश्मे का नंबर बढ़ जाना ।

2. आंख में दवाब होना (ग्लुकोमा रोग के कारण)।

लेकिन पक्के तौर पर नेत्र विशेषज्ञ द्वारा जांच के बाद ही कहा जा सकता है। इसलिए किसी भी प्रकार के आयुर्वेद इलाज के सुझाव से पहले आंख के चिकित्सक से जांच होनी बेहद जरूरी है। तभी रोग के असल कारण पता चलेगा।

रोग के मालूम होने के पश्चात ही इसकी बेहतर आयुर्वेदिक चिकित्सा की जा सकती है। विभिन्न आयुर्वेद दवाओ जैसे त्रिफला से अक्षि प्रक्षालन और तर्पण।

स्थानिक उपचार के लिये कोल्ड कम्प्रेशन (cold compression) दिन मे दो तीन बार किया जा सकता है।

इसके अलावा जांच से पहले तक ऐसे खान पान का ख्याल और पालन करे जो शरीर मे वायु को ना बढ़ने दे क्योंकि वायु को आयुर्वेद मे वेद्ना का कारण माना गया है। इसिलिए स्निग्ध आहार का सेवन करे। परंतु इस बात का ख्याल भी रखे की स्नेह मे घृत से बनी हुई ही वस्तुओ का सेवन करें और तली चिकनी रिफाइंड (refined) का प्रयोग ना करे।

(मूलतः दैनिक भास्कर में प्रकाशित)

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters