Looking for
  • Home
  • Blogs
  • Herbs and Fruitsअंगूर खायेंगे तो कैंसर की होगी छुट्टी - Grapes Health Benefits in Hindi

अंगूर खायेंगे तो कैंसर की होगी छुट्टी - Grapes Health Benefits in Hindi

User

By NS Desk | 07-Feb-2019

Grape

अंगूर में है कैंसर से लड़ने की क्षमता -  Grapes Fight Cancer in Hindi

कैंसर (cancer) की समस्या भारत में तेजी से फ़ैल रही है. एनआईसीपीआर (national institute of cancer prevention and research - nicpr) की रिपोर्ट (2018) के मुताबिक़ भारत में तकरीबन 25 लाख कैंसर के रोगी हैं. विडम्बना है कि इसकी रोकथाम के लिए कोई ऐसी कारगर दवा नहीं है. सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी (surgery, chemotherapy and radiotherapy) जैसी एलोपैथिक (allopathy) पद्धति बहुत अधिक खर्चीली होने के साथ-साथ बेहद कष्टप्रद भी है और सबके लिए उपचार करा पाना संभव भी नहीं हो पाता. यही वजह है कि भारत में 7,84,821 लोग प्रतिवर्ष कैंसर के कारण काल के गाल में समा जाते हैं. लेकिन निराश होने की जरुरत नहीं, प्रकृति ने हमें ऐसे कई फल दिए हैं जो कैंसर सेल्स को न केवल बढ़ने से रोकते हैं, बल्कि उसका खात्मा भी करते हैं. ऐसा ही एक स्वादिष्ट फल है अंगूर.

(यह भी पढ़े ► अमरुद खायेंगे तो बीमारियों की होगी नो एंट्री)

अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट का खजाना

अंगूर में प्राकृतिक रसायन (natural chemicals) होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं (cancer cells) के प्रसार (growth) को रोकने की क्षमता रखते हैं. हाल में हुए शोध (research) से ये बात सामने आयी कि अंगूर और अंगूर के बीज ( grape seed) के सेवन से कैंसर की रोकथाम संभव है. अमेरिकन एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक कैसर रिसर्च के मुताबिक़ कैंसर के इलाज के तौर पर अंगूर का बीज कारगर घरेलू उपाय है. रिसर्च के मुताबिक़ अंगूर के बीज में पाया जाने वाला जेएनके प्रोटीन, कैंसर कोशिकाओं को नियंत्रित करने का काम करता है.

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड (glucose, magnesium and citric acid) जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा अंगूर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी, ई पाया जाता है. लाल अंगूर में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट (antioxidant) होता है जिसे रेसवेराट्रॉल (resveratrol) कहा जाता है. अंगूर के रस और रेड वाइन में भी यह एंटीऑक्सीडेंट होता है. राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (national cancer institute) के अनुसार, रेसवेराट्रॉल कैंसर को शुरुआत या फैलने से बचाने में बेहद कारगर है. रिसर्च में पाया गया कि यह कई प्रकार के कैंसर कोशिकाओं (cancer cells) के विकास को सीमित करता है.

कैंसर की रोकथाम या उसे पनपने से रोकने के लिए अंगूर या अंगूर के बीजों का नियमित सेवन जरुरी है. अंगूर के सेवन से शरीर को ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट मिलता है जिससे कोशिकाओं के क्षतिग्रस्त होने का खतरा कम हो जाता है और हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

 

(लेख का उद्देश्य आपतक सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि, जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें)

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters