Looking for

औषधीय गुणों से भरपूर है लहसुन

User

By NS Desk | 25-Mar-2019

Garlic

लहसुन के फायदे - Garlic Benefits in Hindi 

आयुर्वेद में लहसुन को औषधि माना गया है. लहसुन खाने से कई तरह के फायदे होते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन 6.3 प्रतिशत , वसा 0.1 प्रतिशत, कार्बोज 21 प्रतिशत, खनिज पदार्थ 1 प्रतिशत, चूना 0.3 प्रतिशत लोहा 1.3 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम होता है। इसके अतिरिक्त विटामिन ए, बी, सी एवं सल्फ्यूरिक एसिड भी पाई जाती है। इसमें पाए जाने वाले तत्वों में एक ऐलीसिन भी है जिसे एक अच्छे बैक्टीरिया-रोधक, फफूंद-रोधक एवं एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है। इसलिए लहसुन खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. आइये आपको बताते हैं लहसुन खाने के फायदे -

हृदय रोग में फायदेमंद -

लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा भी कम हो जाता है।

उच्च रक्तचाप से बचाव -

उच्च रक्तचाप (high blood pressure) में लहसुन खाने से आराम मिलता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करने में सहायक सिद्ध होता है. यही वजह है उच्च रक्तचाप के मरीजों को रोजाना लहसुन खाने की सलाह दी जाती है.

पेट और पाचन तंत्र के लिए अच्छा -

खाली पेट लहसुन चबाने से पाचन तंत्र अच्छा रहता है और भूख भी लगती है. उसके अलावा डायरिया और कब्ज के रोकथाम में ये कारगर सिद्ध होता है. भुना लहसुन के सेवन से सीने में जलन, उल्टीज और पेट की खराबी आदि दूर करने में मदद मिलती है।

सर्दी-खांसी में फायदा -

लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम, खांसी, अस्थरमा, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस के इलाज में फायदा है।

दांत दर्द में लहसुन का पेस्ट लगाने से फायदा -

भुने लहसुन के सेवन से दांतों के दर्द में आराम मिलता है। दांतों में दर्द होने पर लहसुन को पीसकर दांतों पर रख लें, इससे तुंरत आराम मिलेगा। लहसुन के एंटी - बैक्टीयरियल तत्वी दांतों के दर्द को दूर करते हैं। दांत में दर्द के लिए लहसुन को कच्चाो भी पीसा जा सकता है।

कैंसर से बचाता है -

लहसुन का सेवन शरीर में गर्माहट लाता है और ठंड से रक्षा करता है। साथ ही इसे कैंसर से बचाने वाला भी माना जाता है।

त्वचा के लिए अच्छा -

लहसुन से केवल सेहत को ही नहीं बल्कि त्वचा को भी तंदरुस्त रखा जा सकता है. इसमें एंटीएजिंग गुण मौजूद होते हैं और यह स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में मदद मिलती है.

तनाव को कम करता है -

लहसून तनाव को कम करने में मदद करता है. कई बार हमारे पेट के अंदर ऐसे एसिड बनते हैं जिससे हमें घबराहट होने लगती है. लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता है. लहसुन खाने से सिर दर्द और हाइपर टेंशन में काफी आराम मिलता है.

वज़न घटाने में मददगार -

मोटापे की बीमारी से आज के युग में ढेरों लोग त्रस्त हैं और व्यस्तता की वजह से कुछ नहीं कर पाते. उनके लिए लहसुन मददगार साबित हो सकता है. यह एडीपोजेनिक ऊत्तकों की अभिव्यक्ति को रोकने में मदद करता है, थर्मोजेनेसिस को बढ़ाता है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। अपने इन अनोखे गुणों की वजह से लहसुन आपको मोटापे से राहत दिला सकता है।

मधुमेह को नियंत्रित करने में मददगार -

मधुमेह की बीमारी तेजी से फ़ैल रही है. एक बार मधुमेह हो जाने पर इसे नियंत्रित करके रखना एक बड़ी चुनौती होता है. लेकिन लहसुन के सेवन से इसे नियंत्रित किया जा सकता है. यह शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित कर इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है।

यह भी पढ़े ► जानिए अश्वगंधा के 6 फायदे

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters