Looking for
  • Home
  • Blogs
  • Herbs and Fruitsजामुन में है स्वास्थ्य का खजाना - Jamun Benefits in Hindi

जामुन में है स्वास्थ्य का खजाना - Jamun Benefits in Hindi

User

By NS Desk | 08-Jul-2019

 JAMUN

BENEFITS OF JAMUN

जामुन आपने जरुर खाया होगा। बरसात के दिनों में फलने वाले इस मौसमी फल में स्वास्थ्य का खजाना छुपा है। मधुमेह (diabetes) के रोगियों के लिए तो यह रामवाण से कम नहीं। कुछ सावधानियों के साथ मधुमेह के रोगी इसका प्रचुर मात्रा में सेवन कर सकते हैं। मीठा-खट्टा होने के बावजूद इसका मधुमेह पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ता। यह औषधीय गुणों से भरपूर फल है जिसके फायदे बेमिसाल है। इसके बीज का पाउडर भी कई बीमारियों में बेहद गुणकारी है। इसलिए इसे जरुर खाना चाहिए। सिर्फ सावधानी ये बरतनी है कि जामुन के फल को कभी खाली पेट नहीं खाना चाहिए और न ही कभी जामुन खाने के बाद दूध पीना चाहिए।

जामुन के फल में ग्लूकोज, फ्रक्टोज, विटामिन c, a, राइबोफ्लेविन, निकोटिन एसिड, फोलिक एसिड, सोडियम और पोटैशियम के अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरस और जिंक एवं आयरन मौजूद होता है। जामुन के बीज में ग्लाइकोसाइड, जंबोलिन और गैलिक एसिड पाया जाता है जो बीमारियों के इलाज में सहायता करता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और कई गंभीर बीमारियों को होने से बचाता है।

आइये जानते हैं जामुन खाने के फायदों के बारे में -

जामुन में है स्वास्थ्य का खजाना, डायबिटीज से लेकर कैंसर तक में उपयोगी Amazing Jamun Benefits From Diabetes To Cancer

1. मधुमेह - diabetes

मधुमेह के रोगियों को जामुन जरुर खाना चाहिए। जामुन और जामुन के बीज का पाउडर खाने से मधुमेह में बहुत अधिक फायदा होता है। यह सूगर को नियंत्रण में रखता है। जामुन डायबिटीज के लक्षणों, अधिक पेशाब और भूख को कम करने में मदद करता है। यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करता है और ब्लड शुगर को सामान्य बनाए रखता है।

2. पाचन - digestion

पाचन क्रिया के लिए जामुन बहुत फायदेमंद होता है। जामुन खाने से पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं। रोज सुबह खाना खाने के बाद जामुन खाने से पेट साफ होता है। पेट के अंदर ऐंठन की समस्या दूर करने के लिए जामुन की छाल का काढा बनाकर पीने से दूर हो जाती है।

3. कैंसर - cancer

जामुन में एंटी कैंसर तत्व पाए जाते हैं। यह कीमोथेरेपी और रेडिएशन में भी फायदेमंद होता है।

4. विटामिन - vitamin

जामुन में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होती है जिसका सेवन करने से शरीर से विटामिन सी की कमी दूर होती है।

5. संक्रमण - infection

जामुन का फल सामान्य संक्रमण से बचाने में मदद करता है। जामुन में जीवाणुरोधी, संक्रमणरोधी और मलेरिया रोधी गुण पाया जाता है। जामुन के फल में मैलिक एसिड, गैलिक एसिड, ऑक्जैलिक एसिड और बेटुलिक एसिड पाया जाता है।

6. पथरी - stone

पथरी की रोकथाम में भी जामुन खाना फायदेमंद होता है। इसके बीज को बारीक पीसकर पानी या दही के साथ लेने से पथरी में फायदा होता है।

7. दस्त - diarrhea

जामुन को सेंधा नमक के साथ खाने से दस्त में काफी फायदा होता है। खूनी दस्त होने पर भी जामुन के बीज बहुत फायदेमंद साबित होते हैं।

8. दांत - teeth

दांत और मसूड़ों से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी जामुन मदद करता है। जामुन के बीज से बने मंजन से दांत की सफाई करने से दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं। जामुन के पते मसूड़ों के लिए फायदेमंद हैं। यदि मसूंडों के अंदर खून आता है तो जामून की गुंठली पीस कर नमक के साथ मसूडों पर लगाने से फायदा होता है। यदि मसूड़ों के अंदर सूजन आ रही है तो जामुन के पत्तों को उबाल कर कूल्ला करना चाहिए। यदि मूंह के अंदर दूर्गंध आ रही है तो जामून के पत्ते चूसने चाहिए ।

9. गठिया - arthritis

गठिया के उपचार में भी जामुन बहुत उपयोगी है। इसकी छाल को खूब उबालकर बचे हुए घोल का लेप घुटनों पर लगाने से गठिया में आराम मिलता है।

10. एनीमिया और एसिडिटी - anemia and acidity

एनीमिया और एसिडिटी में जामुन के सेवन से फायदा होता है। यह कमजोरी और एसिडिटी को दूर करता है। काले नमक और भुना जीरा के पाउडर को जामुन के साथ सेवन करने से एसिडिटी में बहुत ज्यादा फायदा होता है।

11. किडनी - kidney

किडनी की समस्या को दूर करने में भी जामुन का उपयोग किया जाता है। जामुन के बीज का पाउडर दही में मिलाकर खाने से किडनी के स्टोन सहित किडनी की अन्य दिक्कतें भी दूर हो जाती है।

12. आवाज - voice

आवाज को साफ और सुरीला बनाने मे भी जामुन मददगार होता है। जामुन का चूर्ण रोज चाटने से आवाज साफ और सूरीली बनती है।

13. लीवर - liver

यदि लिवर के अंदर किसी प्रकार की समस्या है तो सुबह शाम जामुन का रस पीना चाहिए जिससे लिवर की समस्या ठीक हो जाएगी।

14. त्वचा - skin

जामुन के बीजों का प्रयोग चेहरे के मुहांसे (पिंपल्स) को हटाने के लिए किया जाता है। बीजों को पीस कर दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ऐसा कई दिनों तक करें जिससे चेहरा साफ होगा और चेहरे के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।

15. बाल और सौंदर्य - hair and beauty

असमय बालों का सफेद होना आजकल आम बात है। जामुन का सेवन इसमें लाभकारी सिद्ध होता है। इसके रस के नियमित सेवन से बाल काले बने रहते हैं। इस फल मे सुन्दरता को बढाने के गुण होते है। ये खून साफ करके वृद्धि करता है जिसके फल स्वरुप चेहरे पर निखार आता है। जामुन का सिरका सौंदयवर्धक होता है। इसके नियमित सेवन से सौन्दर्य बढेगा। एक गिलास पानी में दो चम्मच सिरका मिलाकर पीने से चेहरे की चमक बढ़ती है।

संबंधित खबरे ► अमरुद खायेंगे तो बीमारियों की होगी नो एंट्री

►अंगूर खायेंगे तो कैंसर की होगी छुट्टी

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters