Home Blogs Disease and Treatment जानिए बालों की समस्याओं के 6 कारण

जानिए बालों की समस्याओं के 6 कारण

By Dr. Abhishek Gupta| posted on :   29-May-2019| Disease and Treatment

बाल झड़ना एक आम समस्या है. लेकिन इसका निदान विज्ञापनों में दिखने वाले किसी तेल या शैम्पू के लगाने से नहीं हो सकता. 90% बालों की समस्या का कारण आंतरिक होता है. दरअसल शरीर की बहुत सारी आंतरिक समस्याओं की वजह से बालों की समस्या पैदा होती है.

बालों की समस्याओं के संभावित कारण :

1-हार्मोन : हार्मोनल असंतुलन एक प्रमुख वजह है.

2-जेनेटिक : जेनेटिक समस्याओं की वजह से भी बाल गिरते हैं.

3-बीमारी और एंटीबायोटिक दवाएं : यदि लम्बी बीमारी से आप गुजरे हो तो भी बाल गिरने की समस्या उत्पन्न होती है. इन बीमारियों के दौरान एंटीबायोटिक दवाइयों के खाने से भी बालों की समस्या पैदा होती है.

4-स्थान परिवर्तन और पानी : स्थान परिवर्तन की वजह से भी कई बार बालों की झड़ने की समस्या पैदा होती है. स्थान परिवर्तन से मौसम और पानी बदलता है. उसकी जगह से भी बालों की समस्या पैदा होती है.

5- कैप और हैल्मेट : यदि आप लगातार कैप या हैल्मेट पहने रहते हैं तो उसकी वजह से भी बाल झड़ने की समस्या पैदा हो सकती है.

6- थायराइड : थाइराइड की समस्या खासतौर पर महिलाओं में बहुत सामान्य है. इसकी वजह से बालों के झड़ने की समस्या पैदा होती है. थायराइड के रोगी जब भी आते हैं तो सबसे पहले दो बातें जरुर कहते हैं. पहली बात कहते हैं कि वजन बढ़ रहा है और दूसरा कि बाल झड़ रहे हैं.

बालों की समस्या के निदान के लिए जरुरी है कि सबसे पहले उसके असली कारणों को जाना जाए. इसके लिए जरुरी है कि आप अपने नजदीक के आयुर्वेदिक डॉक्टर से मिले, अपनी प्रकृति की जांच कराएँ और तमाम शारीरिक समस्याओं के बारे में बताएं. इससे समस्या का सही समाधान निकल कर सामने आएगा. देखें पूरा वीडियो -


Read More >>> युवाओं में बालों की समस्या के कारण और उसका आयुर्वेदिक निदान

जानिए डिप्रेशन दूर करने का आयुर्वेदिक फार्मूला

आयुर्वेद से रखें अपने दिल को स्वस्थ