Home Blogs Disease and Treatment युवाओं में बालों की समस्या के कारण और उसका आयुर्वेदिक निदान

युवाओं में बालों की समस्या के कारण और उसका आयुर्वेदिक निदान

By Dr. Abhishek Gupta| posted on :   30-May-2019| Disease and Treatment

युवाओं में बालों की समस्या आम हो चली है. बालों के झड़ने और बालों के सफ़ेद होने जैसी समस्याओं से बहुत सारे युवा ग्रसित हैं. इन्हीं समस्याओं के कारणों पर प्रकाश डाल रहें हैं डॉ. अभिषेक गुप्ता.

युवाओं में बालों की समस्या के प्रमुख कारण :

खान-पान : युवाओं में बाल झड़ने की एक प्रमुख वजह गलत खान-पान है. आजकल के युवा पिज्जा, बर्गर, मोमोज, कोल्डड्रिंक आदि बहुतायत से लेते हैं. इस तरह के आहार लेने से भी बाल झड़ते हैं.

हार्मोन : युवावस्था में हार्मोन परिवर्तन तेजी से होता है. इसके कारण भी बाल झड़ते हैं और यह बहुत कॉमन है.

स्काल्प (Scalpe) में इंफेक्शन : सिर के स्काल्प में भी इंफेक्शन होने से कई बार बालों से संबंधित समस्याएं पैदा होती है. स्काल्प में त्वचा रोग होने से भी बाल झड़ते और उड़ते है.

कैमिकल वाले शैम्पू : आजकल युवा शैम्पू आदि का बहुत ज्यादा प्रयोग करते हैं. कुछ युवा बाल डाई करवाते हैं और कुछ बालों में जेल आदि लगाते हैं. इनमें कैमिकल्स मौजूद होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और बाल कमजोर होते चले जाते हैं.

आयुर्वेदिक निदान :

बालों की समस्या के निजात के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीक के आयुर्वेदिक डॉक्टर से मिलना चाहिए. वह आपकी समस्या के जड़ में जाकर उसके निदान की सही जानकारी देंगे. आयुर्वेद में सतावरी और अश्वगंधा जैसी बहुत सारी दवाइयाँ है जिसकी मदद से हार्मोन आदि समस्याओं में काफी फायदा होता है. आंवला एक अच्छा विकल्प होता है.


Dr. Abhishek Gupta

Nirogstreet

Co Founder & CMO