Looking for
  • Home
  • Blogs
  • Disease and Treatmentयुवाओं में बालों की समस्या के कारण और उसका आयुर्वेदिक निदान

युवाओं में बालों की समस्या के कारण और उसका आयुर्वेदिक निदान

User

By Dr Abhishek Gupta | 30-May-2019

युवाओं में बालों की समस्या आम हो चली है. बालों के झड़ने और बालों के सफ़ेद होने जैसी समस्याओं से बहुत सारे युवा ग्रसित हैं. इन्हीं समस्याओं के कारणों पर प्रकाश डाल रहें हैं डॉ. अभिषेक गुप्ता.

युवाओं में बालों की समस्या के प्रमुख कारण :

खान-पान : युवाओं में बाल झड़ने की एक प्रमुख वजह गलत खान-पान है. आजकल के युवा पिज्जा, बर्गर, मोमोज, कोल्डड्रिंक आदि बहुतायत से लेते हैं. इस तरह के आहार लेने से भी बाल झड़ते हैं.

हार्मोन : युवावस्था में हार्मोन परिवर्तन तेजी से होता है. इसके कारण भी बाल झड़ते हैं और यह बहुत कॉमन है.

स्काल्प (scalpe) में इंफेक्शन : सिर के स्काल्प में भी इंफेक्शन होने से कई बार बालों से संबंधित समस्याएं पैदा होती है. स्काल्प में त्वचा रोग होने से भी बाल झड़ते और उड़ते है.

कैमिकल वाले शैम्पू : आजकल युवा शैम्पू आदि का बहुत ज्यादा प्रयोग करते हैं. कुछ युवा बाल डाई करवाते हैं और कुछ बालों में जेल आदि लगाते हैं. इनमें कैमिकल्स मौजूद होते हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और बाल कमजोर होते चले जाते हैं.

आयुर्वेदिक निदान :

बालों की समस्या के निजात के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीक के आयुर्वेदिक डॉक्टर से मिलना चाहिए. वह आपकी समस्या के जड़ में जाकर उसके निदान की सही जानकारी देंगे. आयुर्वेद में सतावरी और अश्वगंधा जैसी बहुत सारी दवाइयाँ है जिसकी मदद से हार्मोन आदि समस्याओं में काफी फायदा होता है. आंवला एक अच्छा विकल्प होता है.

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters