Looking for

भांग (Cannabis) से कैंसर (Cancer) का इलाज (Treatment)

User

By NS Desk | 20-Dec-2018

cancer treatment through bhang

Medicinal Benefits Of Bhang in cancer

Bhang Health Benefits for Cancer Patient in Hindi : दिल्ली. आमतौर पर भांग को लोग नशे में इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके कुछ ऐसे पौधे होते हैं जिसमें चिकित्सकीय गुण भी पाए जाते हैं. भांग के इन्हीं चिकित्सकीय गुण वाले पौधों की मदद से अब कैंसर का इलाज ढूँढने की कोशिश की जा रही है. इसी कड़ी में इसका प्रयोग चूहों पर किया गया और ये निष्कर्ष निकाला गया कि भांग के प्रयोग से कैंसर मरीजों की बीमारियों को रोका जा सकता है. इसलिए अब एम्स के डॉक्टर भांग का इस्तेमाल इंसानों पर करने की तैयारी कर रहे हैं.

एम्स कीमोथेरपी से गुजर रहे कैंसर मरीजों पर भांग की पत्तियों से बनी दवाओं का इस्तेमाल कर यह पता लगाएगा कि यह कितना कारगर होता है. एम्स ने इस स्टडी के लिए आयुष मंत्रालय को प्रस्ताव भेज दिया है. वैसे आयुष मंत्रालय की संस्था सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंस ने भांग (कैनबिस) से कैंसर की दवाई तैयार की है.

बताया जा रहा है कि भांग से बनी दवाईयों को देश में ही बनाया जाएगा और अगले साल तक ये उपलब्ध भी हो सकती हैं. अब एम्स कीमोथेरेपी से गुजर रहे मरीजों पर मार्च से भांग की पत्तियों से बनी दवाईयों का इस्तेमाल कर यह पता लगाया जाएगा कि यह कितनी कारगर होगी. भांग से दूसरी बीमारियों के इलाज के लिए भी दवाएं बनाने पर काम चल रहा है.

इसके लिए एम्स और आयुष मंत्रालय के बीच समझौता हुआ है. डॉ. धिमान ने बताया कि इसका उपयोग कैंसर के उन मरीजों पर किया जाता है जिनको कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी दी गई हो. थेरेपी के बाद मरीज को असहनीय दर्द, नींद न आना, भूख नहीं लगना, डायरिया और एंजायटी की समस्या रहती है. इस परिस्थितियों में ये दवा कारगर है.

यह भी पढ़ें -  आयुर्वेद में स्वाइन फ्लू का पूर्ण इलाज संभव

बालों के लिए संजीवनी बूटी है नारियल तेल

खून चूसकर ये मरीजों को कर देते हैं 'निरोग' : लीच थेरेपी

अखरोट को यूं ही नहीं कहते पावर फूड, जानिए इसके फायदे

एक्जिमा का आयुर्वेद से ऐसे करें उपचार

मधुमेह के साथ-साथ कैंसर के खतरे को भी कम करता है करेला

निरोग रहना है तो डिनर में आयुर्वेद के इन 10 सुझावों को माने

आयुर्वेद चिकित्सा में बिस्तर गीला होने का निदान - डॉ.अभिषेक गुप्ता

भांग से कैंसर का इलाज

डॉ.पूजा सभरवाल से जानिए आयुर्वेद के जरिए मां के स्वास्थ्य की देखभाल कैसे की जाए

आयुर्वेद की मदद से ऐसे बचे डेंगू से ...

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters