Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsअमेरिका में तेजी से फैल रहे डेल्टा वेरिएंट के कारण बढ़ रहा कोविड संक्रमण

अमेरिका में तेजी से फैल रहे डेल्टा वेरिएंट के कारण बढ़ रहा कोविड संक्रमण

User

By NS Desk | 07-Jul-2021

Covid Delta variant

वाशिंगटन, 7 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिका के कुछ राज्यों में डेल्टा वेरिएंट के तेजी से फैलने की वजह से कोविड के मामलों में तेजी देखी जा रही है। इसकी वजह से लोगों को अस्पतालों में भर्ती होने को भी मजबूर होना पड़ रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, कम टीकाकरण दर वाले राज्यों जैसे अलबामा, अर्कांसस, लुइसियाना और मिसिसिपी में कोरोना के बढ़ते मामलों की सूचना मिली है।

सीडीसी डेटा शो के अनुसार हाल ही में कोविड मामले की दर उन राज्यों में औसतन तीन गुना अधिक है, जिन्होंने कुल मिलाकर अमेरिका की तुलना में अपने निवासियों के एक छोटे हिस्से का टीकाकरण किया है।

ब्राउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के डीन आशीष झा ने एक समाचार चैनल को दिए एक साक्षात्कार में कहा हम पहले से ही कम टीकाकरण दरों वाले स्थानों को डेल्टा संस्करण से अपेक्षाकृत बड़े स्पाइक्स के साथ देखना शुरू कर रहे हैं। हमने इसे अर्कांसस, मिसौरी, व्योमिंग में देखा है ये वे स्थान हैं जहां हम अस्पताल में भर्ती होने और मौतें भी, दुर्भाग्य से और ज्यादा देखने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा और किसी भी समय आपके पास बड़े प्रकोप होते हैं, यह संभावित रूप से अधिक रूपों के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है।

सीडीसी के अनुसार, वर्तमान में अमेरिका में लगभग 25 प्रतिशत नए संक्रमणों को डेल्टा वेरिएंट से जोड़ा गया है, जो जून की शुरूआत में 6 प्रतिशत था।

विशेषज्ञों ने कहा है कि डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ सबसे अच्छी सुरक्षा 70 प्रतिशत से अधिक आबादी को वायरस के खिलाफ टीका लगाना है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मई में 70 प्रतिशत अमेरिकी वयस्कों को चार जुलाई - स्वतंत्रता दिवस तक कम से कम एक कोविड -19 शॉट प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। लेकिन फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ 18 राज्यों और वाशिंगटन, डीसी ने लक्ष्य को पार किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण, मध्यपश्चिम और पूर्व में कई लोग पार्टी लाइनों के साथ विभाजित रोलआउट में बहुत पीछे रह गए।

देश अप्रैल के मध्य में अपने उच्चतम टीकाकरण दर पर पहुंच गया, जब प्रतिदिन प्रशासित खुराक की सात-दिन की औसत लगभग 3.4 मिलियन थी। लेकिन अप्रैल के मध्य से दर में गिरावट आई है।

सीडीसी के आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिका की लगभग 47.5 प्रतिशत आबादी को कोविड -19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है, और 55 प्रतिशत आबादी को मंगलवार तक कम से कम एक शॉट मिला है।

विशेषज्ञ और अधिकारी चिंतित हैं कि कोरोनावायरस वेरिएंट, विशेष रूप से अत्यधिक ट्रांसमिसिबल डेल्टा वेरिएंट, नए मामलों को आगे बढ़ाता रहेगा। अगर यह वायरस असंक्रमित लोगों की आबादी के बीच पकड़ लेता है, तो यह और भी अधिक संक्रामक रूपों में उत्परिवर्तित हो सकता है।

अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि इस साल के अंत में नए मामलों में बढ़ोतरी को रोकने के लिए व्यापक प्रतिरक्षा प्राप्त करने के लिए राष्ट्र को अपने टीकाकरण प्रयासों को तेज करने की जरूरत है। (आईएएनएस)

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters