Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus News11 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी के बाद तमिलनाडु में 1,650 एमबीबीएस सीटें जोड़ी जाएंगी

11 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी के बाद तमिलनाडु में 1,650 एमबीबीएस सीटें जोड़ी जाएंगी

User

By NS Desk | 10-Aug-2021

चेन्नई, 10 अगस्त (आईएएनएस)। अगर राज्य के सभी 11 नए सरकारी मेडिकल कॉलेजों को राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद (एनएमसी) से मान्यता मिल जाती है, तो तमिलनाडु में एमबीबीएस की अन्य 1,650 सीटें जोड़ने की तैयारी है, जिससे कुल मेडिकल सीटों की संख्या लगभग 5,200 हो जाएगी।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम के अनुसार, ग्यारह नए मेडिकल कॉलेजों में से चार में एनएमसी द्वारा निरीक्षण पहले ही पूरा कर लिया गया है।

सुब्रमण्यम ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, पिछले दस दिनों में एनएमसी के अधिकारियों द्वारा डिंडीगुल, तिरुपुर, नमक्कल और कृष्णागिरी मेडिकल कॉलेजों में औचक निरीक्षण किए गए। उनके अगले कुछ दिनों में शेष सात कॉलेजों का दौरा करने की उम्मीद है और जैसा कि सरप्राइज विजिट के लिए हमारे पास कोई टाइमलाइन नहीं है।

एनएमसी द्वारा नियुक्त अधिकारियों का पैनल नवनिर्मित मेडिकल कॉलेजों का दौरा करता है और एनाटॉमी, फिजियोलॉजी और बायोकेमिस्ट्री प्रयोगशालाओं का निरीक्षण करता है।

टीम सामान्य वाडरें, प्रशिक्षित डॉक्टरों, प्रोफेसरों और शिक्षकों की संख्या के साथ-साथ लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए छात्रावास की सुविधा का भी निरीक्षण करती है। रोगी प्रवाह के साथ संलग्न अस्पताल भी एक ऐसा मामला है जिसका निरीक्षण दल द्वारा मेडिकल कॉलेज को लाइसेंस देने से पहले विस्तार से अध्ययन किया जाएगा।

11 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी मिलने के साथ, तमिलनाडु में राज्य के सभी जिले में एक मेडिकल कॉलेज होगा, जो ग्रामीण आबादी सहित आबादी के स्वास्थ्य की पूर्ति करेगा।

डॉ नारायण बाबू, निदेशक, चिकित्सा शिक्षा, तमिलनाडु ने कहा, 11 नए मेडिकल कॉलेजों की मंजूरी के साथ, सीटों की संख्या में वृद्धि के अलावा, तृतीयक चिकित्सा देखभाल में भी सामान्य स्वास्थ्य को एक बड़ा बढ़ावा देने में सुधार होगा।

नए मेडिकल कॉलेज इच्छुक डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को गुणवत्ता प्रशिक्षण प्रदान करेंगे और साथ ही गांव की आबादी और गरीबों को भी बिना किसी खर्च के सुपर स्पेशियलिटी उपचार प्रदान करेंगे।

इनमें से ज्यादातर मेडिकल कॉलेजों में 700-750 बेड होंगे।

केंद्र सरकार ने देश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय मिशन के तहत राज्य में 11 मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुमति दी थी।

हालांकि, कक्षाओं को शुरू करने की अनुमति मिलने से पहले कॉलेजों को डॉक्टरों सहित एनएमसी द्वारा नियुक्त अधिकारियों द्वारा निरीक्षण करना होगा।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters