Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsहरियाणा ने शुरू किया तीसरा सीरोलॉजिकल सर्वे

हरियाणा ने शुरू किया तीसरा सीरोलॉजिकल सर्वे

User

By NS Desk | 08-Sep-2021

चंडीगढ़, 8 सितम्बर (आईएएनएस)। हरियाणा ने कोविड-19 सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण का तीसरा दौर शुरू किया है, जिसमें अंतिम दौर के अनुसार 14.8 प्रतिशत की व्यापकता दर है। पहली बार इसमें छह साल से ऊपर के बच्चों को कवर किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि अगस्त 2020 में किए गए सीरो सर्वेक्षण के पहले दौर में संक्रमण का आठ प्रतिशत प्रसार हुआ, जबकि अक्टूबर में दूसरे दौर में 14.8 प्रतिशत का प्रसार हुआ है।

उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण करने के लिए लगभग 2,200 चिकित्सा कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है और रिपोर्ट दो सप्ताह के भीतर प्रस्तुत की जाएगी।

विज ने कहा कि सर्वेक्षण के तीसरे दौर में पहले किए गए सर्वेक्षण की तुलना में व्यापक दृष्टिकोण होगा क्योंकि 36,520 नमूने लिए जाएंगे। पिछले सर्वेक्षण में 18,500 नमूने लिए गए थे।

उन्होंने कहा कि छह साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को भी सर्वेक्षण में शामिल किया जाएगा और यह ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में भी आयोजित किया जाएगा।

इस बार किए जा रहे सर्वे में 6 से 9 साल के करीब 3600 बच्चे, 10 से 17 साल के 11,000 और 18 साल से ज्यादा उम्र के 22,000 बच्चे शामिल होंगे।

इस सर्वे में ग्रामीण इलाकों के 60 फीसदी और शहरी इलाकों के 40 फीसदी लोगों को शामिल किया जाएगा।

मंत्री ने कहा, इस सर्वेक्षण के माध्यम से, यह समझा जाएगा कि क्या एंटीबॉडी वैक्सीन के कारण या कोविड -19 संक्रमण के कारण विकसित हुए थे। साथ ही, टीकों की पहली और दूसरी खुराक के बाद विकसित एंटीबॉडी और एंटीबॉडी का प्रतिशत इस सर्वेक्षण के माध्यम से विकसित होने का भी आकलन किया जाएगा।

--आईएएनएस

एसएस/एएनएम

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters