Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsस्पेन ने घरेलू कोविड वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल को दी मंजूरी

स्पेन ने घरेलू कोविड वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल को दी मंजूरी

User

By NS Desk | 12-Aug-2021

मैड्रिड, 12 अगस्त (आईएएनएस)। स्पैनिश एजेंसी फॉर मेडिसिन एंड हेल्थ प्रोडक्ट्स (एईएमपीएस) ने देश में विकसित एक कोविड-19 वैक्सीन के लिए पहले दौर के क्लीनिकल टेस्ट की शुरूआत को अधिकृत कर दिया है।

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड -19 के खिलाफ पीएचएच-1 पांच वैक्सीन हीपरा द्वारा विकसित किया गया है, जो कि कैटलन क्षेत्र में स्थित एक कंपनी है और टेस्ट के पहले दौर में मुख्य रूप से वैक्सीन की सुरक्षा और सहनशीलता के साथ-साथ इसकी इम्यून प्रतिक्रिया और प्रभावकारिता का टेस्ट किया जाएगा।

एजेंसी ने बुधवार को कहा कि टेस्ट 18 से 39 वर्ष की आयु के वॉलेंटियर्स पर किए जाएंगे, जिनका चयन आने वाले दिनों में किया जाएगा।

स्पैनिश टीवी नेटवर्क आरटीवीई ने बताया कि अध्ययन में वॉलेंटियर्स का ग्रूप बनाया जाएगा, जो तब वैक्सीन की अलग-अलग खुराक लेंगे, प्रत्येक वॉलेंटियर को 21 दिनों के बाद दूसरी खुराक मिलेगी।

नोवावैक्स वैक्सीन पुन: संयोजक प्रोटीन पर आधारित है, जो सार्स-कोविड-2 वायरस में एक प्रोटीन के खिलाफ इम्यून प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए मिलकर काम करता है, जिसे स्पाइक प्रोटीन कहा जाता है।

यह प्रणाली नोवावैक्स और सनोफी कोविड-19 टीकों के समान है, जिनका वर्तमान में उपयोग के लिए उनके प्राधिकरण की ²ष्टि से यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) द्वारा मूल्यांकन किया जा रहा है।

स्पैनिश वैक्सीन और अन्य दो के बीच मुख्य अंतर यह है कि स्पैनिश वायरस के दो अलग-अलग प्रकारों से प्रोटीन का उपयोग करता है और इसे 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच के तापमान पर भी संग्रहीत किया जा सकता है।

यदि क्लीनिकल ट्रायल सफलतापूर्वक पूरे हो जाते हैं और योजना के अनुसार, कंपनी को इस साल अक्टूबर में उत्पादन शुरू करने और वर्ष के अंत से पहले अपने टीके का व्यावसायीकरण शुरू करने की उम्मीद है। साल 2022 के दौरान इसका उत्पादन 40 करोड़ खुराक और 2023 तक 120 करोड़ खुराक होगा।

--आईएएनएस

एचके/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters