Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsस्टारलिंक प्रकाश की गति से डेटा ट्रांसफर करेगा : मस्क

स्टारलिंक प्रकाश की गति से डेटा ट्रांसफर करेगा : मस्क

User

By NS Desk | 04-Sep-2021

सैन फ्रांसिस्को, 4 सितंबर (आईएएनएस)। स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने दावा किया है कि उपग्रह आधारित इंटरनेट सेवा स्टारलिंक में प्रकाश जितनी तेज गति से डेटा ट्रांसफर की क्षमता होगी।

जिग्मोचाइना ने बताया कि इस समय स्टारलिंक नेटवर्क एक डिश, उपग्रहों और ग्राउंड स्टेशनों पर निर्भर करता है।

कंपनी का लक्ष्य इन ग्राउंड स्टेशनों से छुटकारा पाना है, जो उपग्रहों के साथ संवाद करने में लगने वाले लंबे समय के कारण तेजी से डेटा ट्रांसफर में बाधा साबित हुए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि लेजर के साथ, ट्रांसमिशन की गति, जैसा कि मस्क का दावा है, ऑप्टिकल फाइबर की तुलना में लगभग 40 प्रतिशत तेज होने की उम्मीद है। नतीजतन, हम जमीन को छूने की आवश्यकता के बिना तेज इंटरनेट हस्तांतरण क्षमताओं को देख सकते हैं।

मस्क के बयान पर विचार करते हुए और ऑप्टिकल फाइबर के साथ मौजूदा गति के आधार पर गति की गणना करते हुए, स्टारलिंक 180,832 मील प्रति सेकंड पर डेटा पैकेट स्थानांतरित करने में सक्षम होगा। पता चला है कि इसकी गति प्रकाश गति की गति का लगभग 97 प्रतिशत है।

मस्क ने सुनिश्चित किया है कि स्टारलिंक जल्द ही पूरे आर्कटिक से ग्राउंड स्टेशन तत्व को काट देगा और पर्याप्त बैंडविड्थ भी प्रदान करेगा।

हाल ही में मस्क ने ट्विटर पर कहा है कि उनकी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स जल्द ही भारत में स्टारलिंक लॉन्च कर सकती है।

मस्क ने एक ट्विटर पोस्ट का जवाब दिया कि कंपनी यह पता लगा रही है कि देश में नियामक अनुमोदन प्रक्रिया स्टारलिंक के लिए कैसे काम करेगी।

स्टारलिंक ने हाल ही में ग्राहकों को 100,000 टर्मिनल भेजे हैं। इस परियोजना का उद्देश्य उपग्रहों के समूह के माध्यम से वैश्विक ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters