Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsसितंबर तक या उसके ठीक बाद देश को मिल सकती है बच्चों की वैक्सीन

सितंबर तक या उसके ठीक बाद देश को मिल सकती है बच्चों की वैक्सीन

User

By NS Desk | 18-Aug-2021

नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के ओटीटी चैनल इंडिया साइंस के साथ एक साक्षात्कार में आईसीएमआर-एनआईवी की निदेशक सुश्री प्रिया अब्राहम ने कहा कि पुणे में आईसीएमआर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायरोलॉजी देश में कोव सॉर्स 2 पर वैज्ञानिक अनुसंधान में सबसे आगे रहा है। उन्होंने कहा कि 2021 हमारे लिए एक कठिन, लेकिन पुरस्कृत वर्ष था।

संस्थान में वैक्सीन विकास प्रक्रिया का अवलोकन देते हुए, उन्होंने कहा कि हमने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) को अप्रैल (2020) के अंत तक जल्दी से अलग कर दिया, जिसके बाद उन्होंने एक पूरी तरह से वायरियन-निष्क्रिय वैक्सीन विकसित किया। मई के महीने में हमने फिर से समीक्षा की। हमने इसकी पूर्ण निष्क्रियता के लिए इसकी जाँच की, इसका पूर्ण लक्षण वर्णन किया और अगले चरण में, हमने उनकी सहायता की चरण पहले, दूसरे और तीसरे नैदानिक परीक्षणों में नैदानिक पहलू और प्रयोगशाला समर्थन जैसे क्षेत्रों में हैम्स्टर और गैर-मानव प्राइमेट, यानी बंदरों पर पूर्व-नैदानिक परीक्षण शुरू किया।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters