Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsसरकार ने कोविड वैक्सीन परीक्षण के लिए और 2 लैब तैयार की

सरकार ने कोविड वैक्सीन परीक्षण के लिए और 2 लैब तैयार की

User

By NS Desk | 05-Jul-2021

नई दिल्ली, 5 जुलाई (आईएएनएस)। सरकार ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर और कोविड के टीकों के उत्पादन को देखते हुए, दो और केंद्रीय औषधि प्रयोगशालाएं कोविड के टीके के परीक्षण के लिए पुणे और हैदराबाद में तैयार की गई।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय से रविवार को जारी एक बयान के अनुसार, नेशनल सेंटर फॉर सेल साइंस, पुणे की लैब को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से 28 जून को जारी एक गजट अधिसूचना के माध्यम से कोविड-19 टीकों के परीक्षण के लिए केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला के रूप में अधिसूचित किया गया है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनिमल बायोटेक्नोलॉजी, हैदराबाद की लैब को जल्द ही आवश्यक अधिसूचना मिलने की संभावना है।

पीएम केयर्स फंड ट्रस्ट के सहयोग से बहुत ही कम समय में दोनों संस्थानों ने अथक प्रयासों से इस उद्देश्य के लिए अत्याधुनिक आधुनिक सुविधाओं की स्थापना की है।

इन लैबों से प्रति माह लगभग 60 बैचों के टीकों का परीक्षण होने की उम्मीद है। राष्ट्र की मांग के अनुसार, मौजूदा कोविड-19 टीकों और अन्य नए कोविड-19 टीकों का परीक्षण करने के लिए सुविधाओं को तैयार किया गया है। इससे न केवल वैक्सीन निर्माण में तेजी आएगी और आपूर्ति होगी, बल्कि यह भी तार्किक रूप से सुविधाजनक है कि पुणे और हैदराबाद दोनों वैक्सीन निर्माण केंद्र हैं।

--आईएएनएस

एसजीके

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters