Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsवैक्सीन की कमी को लेकर कांग्रेस ने केंद्र की निंदा की

वैक्सीन की कमी को लेकर कांग्रेस ने केंद्र की निंदा की

User

By NS Desk | 01-Aug-2021

नई दिल्ली, 1 अगस्त (आईएएनएस)। कांग्रेस ने रविवार को सरकार के दावों के बीच देश में टीकों की कमी पर सवाल उठाया कि देश में अब तक 47 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को एक ट्वीट में कहा कि जुलाई भी गई, लेकिन वैक्सीन की कमी नहीं पूरी हुई।

राहुल गांधी के विचारों को प्रतिध्वनित करते हुए, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी सरकार पर हमला किया और कहा, कि साल के अंत तक सभी वयस्कों को पूरी तरह से टीकाकरण करने के लिए, कम से कम 85 लाख खुराक और दिन प्रशासित किया जाना चाहिए। कई राज्यों में टीकाकरण को बढ़ाने की क्षमता मौजूद है। लेकिन उसमें एकमात्र समस्या वैक्सीन की आपूर्ति है।

कांग्रेस टीकाकरण की आपूर्ति में कमी को लेकर सरकार पर निशाना साधती रही है, जबकि सरकार देश में वैक्सीन की झिझक को जिम्मेदार ठहराती रही है।

सरकार ने रविवार को दावा किया कि भारत का कोविड टीकाकरण कवरेज 47 करोड़ के लैंडमार्क को पार कर गया है। पिछले 24 घंटों में 60,15,842 टीकों की खुराक दी गई।

सरकार ने कहा, सभी स्रोतों के माध्यम से अब तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 49.49 करोड़ (49,49,89,550) से अधिक वैक्सीन खुराक प्रदान की जा चुकी हैं और आगे 8,04,220 खुराक पाइपलाइन में हैं।

इसमें से अपव्यय सहित कुल खपत 46,70,26,662 खुराक (रविवार को सुबह 8 बजे उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार) है।

3 करोड़ से अधिक (3,00,58,190) शेष और अप्रयुक्त कोविड वैक्सीन खुराक अभी भी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास उपलब्ध हैं, जिन्हें प्रशासित किया जाना है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने 20 जुलाई को ऊपरी सदन में कहा था कि जल्द ही उनके पास बच्चों के लिए टीके होंगे । टीकों के नैदानिक परीक्षण जारी हैं।

मंडाविया ने कहा कि जायडस कैडिला ने अपने कोविड -19 वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) के लिए आवेदन किया है और हैदराबाद स्थित जैविक ई सितंबर-अक्टूबर तक अपने कोविड -19 वैक्सीन की 7.5 करोड़ खुराक के साथ बाजार में प्रवेश करेगा।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters