Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsलखनऊ में शुरू होगी लक्षित कोविड-19 सैंपलिंग

लखनऊ में शुरू होगी लक्षित कोविड-19 सैंपलिंग

User

By NS Desk | 23-Jul-2021

लखनऊ, 23 जुलाई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश सरकार उन क्षेत्रों में शुक्रवार से कोविड के लिए लक्षित नमूना अभियान शुरू कर रही है, जहां महामारी की पहली और दूसरी लहर के दौरान उच्च आंकड़ो की सूचना मिली है।

इस अभ्यास का उद्देश्य राज्य की राजधानी में महामारी की तीसरी लहर की जांच करना है।

लखनऊ के नए मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) मनोज अग्रवाल ने कहा कि अभियान के लिए शहर को 24 सेक्टरों में बांटा गया है।

प्रत्येक सेक्टर में 70 रैपिड रिस्पांस टीमें आबादी की जांच करेंगी और संदिग्ध मामलों की सैंपलिंग करेंगी।

अगर इन सेक्टरों में या दूसरे राज्यों से आने वाला कोई व्यक्ति पॉजिटिव पाया जाता है तो उसका सैंपल भी जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा।

दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों का परीक्षण करने के लिए हवाई अड्डे और रेलवे और बस स्टेशनों पर पहले से ही एक परीक्षण अभियान चल रहा है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पिछले साल 11 मार्च को फैलने के बाद से लखनऊ में 2.38 लाख से अधिक कोविड -19 मामले सामने आए हैं।

इनमें से करीब 41 फीसदी संक्रमण अलीगंज, चिनहट, आलमबाग, एनके रोड, सरोजिनी नगर चौक, कैसरबाग, ऐशबाग और पुराने शहर के अन्य इलाकों से आए।

सीएमओ ने कहा कि लक्षित नमूने प्रारंभिक चरण में संचरण की पहचान करने में मदद करेंगे और लोगों के संक्रमण को दूसरों तक जाने से रोकेंगे।

यह किसी नए वेरिएंट का पता लगाने में भी मदद करेगा।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters