Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsलखनऊ में एक दिन में 75 हजार लोगों को लगेगा टीका

लखनऊ में एक दिन में 75 हजार लोगों को लगेगा टीका

User

By NS Desk | 01-Aug-2021

लखनऊ, 1 अगस्त (आईएएनएस)। लखनऊ मंगलवार को एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा जब एक ही दिन में यहां करीब 75,00 लोगों को कोविड का टीका लगाया जाएगा।

अगर यह संभव हो जाता है, तो यह लक्ष्य जिले में एक दिन में उच्चतम कोविड टीकाकरण के रिकॉर्ड का तीन गुना होगा।

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता के अनुसार लक्ष्य प्राप्ति के लिए हाउसिंग सोसायटियों, अपार्टमेंट, आवासीय कॉलोनियों, सरकारी और निजी कार्यालयों, बाजारों और पूजा स्थलों में विशेष शिविर लगाए जाएंगे।

स्वास्थ्य अधिकारी रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों, कंपनियों, व्यापारी संघों और धर्माध्यक्षों के साथ समन्वय कर रहे हैं। ये कैंप जिला अस्पतालों, चिकित्सा शिक्षा संस्थानों, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और निजी अस्पतालों में चलाए जा रहे टीकाकरण केंद्रों के अतिरिक्त होंगे।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ एम.के. सिंह ने कहा, विशेष शिविर लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था करेंगे, जबकि हम इनोकुलेटर्स प्रदान करेंगे। हमारे पास ऑब्जर्वेशन स्टाफ और डेटा एंट्री ऑपरेटरों के अलावा लगभग 650 वैक्सीनेटर हैं। एक वैक्सीनेटर एक दिन में लगभग 150 लोगों को टीका लगा सकता है।

राज्य सरकार द्वारा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों, सरकारी विभागों और निजी कंपनियों की अपने लोगों के लिए विशेष शिविर आयोजित करने की मांगों पर विचार करते हुए यह निर्णय लिया गया है।

डॉ सिंह ने कहा, टीके हमारे स्वास्थ्य केंद्रों में संग्रहीत किए जाएंगे और सुबह विशेष शिविरों में पहुंचाए जाएंगे। यह अभियान सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। लोग मौके पर पंजीकरण के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त पहचान पत्र के साथ आसानी से चल सकते हैं।

स्लॉट बुकिंग के बाद आने वाले या ऑन स्पॉट पंजीकरण को प्राथमिकता देने वाले दोनों के लिए मौजूदा केंद्र खानपान के प्रारूप के साथ जारी रहेंगे।

उन्होंने बताया कि, हमने एक लाख से अधिक वैक्सीन शॉट्स की मांग रखी है, जिनमें से 75,000 खुराक कोविशील्ड की 67,000 और 8,000 कोवैक्सिन का उपयोग मंगलवार को किया जाएगा।

सदर गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष हरपाल सिंह जग्गी ने कहा, सदर गुरुद्वारा कैंप में मंगलवार को 4,000 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। यहां अब तक 25,330 लोगों को टीका लगाया जा चुका है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters