Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsलंबे समय तक संज्ञानात्मक शिथिलता से जुड़ा है कोविड संक्रमण: अध्ययन

लंबे समय तक संज्ञानात्मक शिथिलता से जुड़ा है कोविड संक्रमण: अध्ययन

User

By NS Desk | 30-Jul-2021

न्यूयॉर्क, 30 जुलाई (आईएएनएस)। शोधकतार्ओं के अनुसार, कोविड लगातार संज्ञानात्मक नुकसान से जुड़ा है, जिसमें अल्जाइमर रोग विकृति और लक्षणों का त्वरण शामिल है।

यूएस अल्जाइमर एसोसिएशन के नेतृत्व वाले वैश्विक सॉर्स कोव 2 कंसोर्टियम के विशेषज्ञों ने अल्जाइमर एसोसिएशन इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस 2021 में निष्कर्षों की सूचना दी, जो वस्तुत और डेनवर, कोलोराडो में आयोजित किया गया था।

उन्होंने खुलासा किया कि सॉर्स कोव 2 संक्रमण से उबरने के बाद, वृद्ध वयस्कों को अक्सर लगातार संज्ञानात्मक नुकसान होता है, जिसमें गंध की लगातार कमी भी शामिल है।

मस्तिष्क की चोट, न्यूरो-सूजन और अल्जाइमर के जैविक मार्कर कोविड -19 रोगियों में न्यूरोलॉजिकल लक्षणों की उपस्थिति के साथ ²ढ़ता से संबंध रखते हैं।

निष्कर्षों से पता चलता है कि कोविड -19 संक्रमण के बाद संज्ञानात्मक नुकसान का अनुभव करने वाले व्यक्तियों में भी कम शारीरिक परिश्रम के साथ-साथ खराब समग्र शारीरिक स्थिति के बाद रक्त में ऑक्सीजन कम होने की संभावना है।

अल्जाइमर्स एसोसिएशन के चिकित्सा और वैज्ञानिक संबंधों के उपाध्यक्ष हीथर एम. स्नाइडर ने कहा, ये नए डेटा कोविड -19 संक्रमणों को दिखाने वाले परेशान करने वाले रुझानों की ओर इशारा करते हैं, जो स्थायी संज्ञानात्मक नुकसान और यहां तक कि अल्जाइमर के लक्षणों की ओर ले जाते हैं।

टेक्सास विश्वविद्यालय के शोधकतार्ओं ने अर्जेंटीना के लगभग 300 वृद्ध वयस्कों के एक समूह का अध्ययन किया, जिन्हें कोविड -19 था।

आधे से अधिक लोगों ने विस्मृति के साथ लगातार समस्याएं दिखाईं, और लगभग चार में से एक को भाषा और कार्यकारी शिथिलता सहित अनुभूति के साथ अतिरिक्त समस्याएं थीं।

ये गंध कार्य में कठिनाइयाँ साथ ही लगातार समस्याओं से जुड़ी थीं, लेकिन मूल कोविड -19 रोग की गंभीरता के साथ नहीं।

--आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters