Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsलंबे समय तक चलने वाले कोविड लक्षण बच्चों में दुर्लभ: अध्ययन

लंबे समय तक चलने वाले कोविड लक्षण बच्चों में दुर्लभ: अध्ययन

User

By NS Desk | 04-Aug-2021

covid symptoms

लंदन, 4 अगस्त (आईएएनएस)। लैंसेट चाइल्ड एंड अडोलेसेंट हेल्थ जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कोविड-19 से पीड़ित अधिकांश बच्चे एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं और केवल एक छोटे प्रतिशत में ही दीर्घकालिक लक्षण होते हैं।

किंग्स कॉलेज लंदन के शोधकतार्ओं द्वारा किए गए अध्ययन से पता चला है कि रोगसूचक कोविड -19 वाले 20 में से एक बच्चे में चार सप्ताह से ज्यादा समय तक रहने वाले लक्षणों का अनुभव होता है और लगभग सभी बच्चे आठ सप्ताह तक पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं।

बच्चों में बताए गए सबसे आम लक्षण सिरदर्द, थकान , गले में खराश और गंध की कमी (एनोस्मिया) के थे।

निष्कर्षों से पता चला है कि, आश्वस्त रूप से, गंभीर न्यूरोलॉजिकल लक्षणों जैसे कि फिट या दौरे, बिगड़ा हुआ एकाग्रता या ध्यान, या चिंता की कोई रिपोर्ट नहीं थी।

लंदन के किंग्स कॉलेज से प्रोफेसर एम्मा डंकन ने कहा, यह आश्वस्त करता है कि कोविड -19 लक्षणों के लंबे समय तक चलने वाले लक्षणों का अनुभव करने वाले बच्चों की संख्या कम है। फिर भी, बहुत कम बच्चे कोविड -19 के साथ लंबी बीमारी का अनुभव करते हैं, और हमारा अध्ययन इन बच्चों और उनके परिवारों के अनुभवों को मान्य करता है।

टीम ने 5-17 आयु वर्ग के 250,000 से ज्यादा बच्चों की ओर से माता-पिता या देखभाल करने वालों द्वारा जैडओई कोविड लक्षण अध्ययन ऐप में लॉग इन की गई दैनिक स्वास्थ्य रिपोर्ट को देखा, जिसमें लगभग 7,000 में कोविड -19 के अनुरूप लक्षण और एक पॉजिटिव परीक्षण था।

टीम ने सितंबर 2020 से फरवरी 2021 तक की अवधि पर ध्यान केंद्रित किया।

इस दौरान, 1,734 बच्चों की रिपोर्ट की गई, जिनके लक्षणों की स्पष्ट शुरूआत और समाप्ति बिंदु और एक पॉजिटिव कोविड पीसीआर परीक्षण था।

औसतन, यह बीमारी छोटे बच्चों (5 से 11 वर्ष की आयु) में पांच दिनों तक और 12 से 17 वर्ष की आयु के बड़े बच्चों में सात दिनों तक रही।

20 में से एक से कम ने 4 सप्ताह या उससे ज्यादा समय तक लक्षणों का अनुभव किया, जबकि पचास में से केवल एक में लक्षण 8 सप्ताह से ज्यादा समय तक रहे।

शोधकतार्ओं ने उन बच्चों का भी आकलन किया जिन्होंने कोविड -19 के लिए निगेटिव परीक्षण किया, जिन्हें बचपन की अन्य जैसे कि सर्दी और फ्लू बीमारियां हो सकती हैं।

ऐसा करने के लिए, उन्होंने ऐप के माध्यम से रिपोर्ट किए गए लक्षणों वाले आयु-मिलान और लिंग-मिलान वाले बच्चों के एक समूह को चुना, जिनका परीक्षण उसी समय पॉजिटिव बच्चों के रूप में किया गया था।

कोविड -19 वाले बच्चे अन्य बीमारियों वाले बच्चों की तुलना में ज्यादा समय तक बीमार थे, जिन्होंने कोविड -19 के लिए निगेटिव परीक्षण किया (कोविड -19 के साथ औसतन 6 दिनों की बीमारी अन्य बीमारियों के साथ 3 दिन) और उनके बीमार होने की संभावना चार सप्ताह से ज्यादा समय तक थी।

हालांकि, चार हफ्तों में, अन्य बीमारियों वाले बच्चों की कम संख्या में उन लोगों की तुलना में ज्यादा लक्षण पाए गए जो कोविड -19 (कोविड-निगेटिव समूह में औसत 5 लक्षण बनाम कोविड-पॉजिटिव समूह में 2 लक्षण) से बीमार थे।

 

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters