Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsयूके 16 और 17 साल के बच्चों को कोविड के टीके की पेशकश करेगा

यूके 16 और 17 साल के बच्चों को कोविड के टीके की पेशकश करेगा

User

By NS Desk | 04-Aug-2021

लंदन, 4 अगस्त (आईएएनएस)। ब्रिटेन सरकार के जल्द ही 16 और 17 साल के दस लाख से अधिक बच्चों के लिए कोविड शॉट्स शुरू करने की उम्मीद है। यह जानकारी बुधवार को मीडिया रिपोटरें के हवाले से मिली है।

बीबीसी ने बताया कि रोल आउट टीकाकरण और प्रतिरक्षण (जेसीवीआई) पर स्वतंत्र यूके की संयुक्त समिति की सिफारिशों पर आधारित है, लेकिन यह नहीं पता है कि कब शुरू होगा।

वर्तमान में, टीका 12 साल से ज्यादा आयु के लोगों को अंतर्निहित स्थितियों के साथ या उच्च जोखिम में दूसरों के साथ रहने की पेशकश की जाती है।

जेसीवीआई ने पिछले महीने 12 साल से ज्यादा उम्र के उन बच्चों के लिए कोविड की खुराक की सिफारिश की थी, जिनके बीमार होने का खतरा ज्यादा है और जो 18 साल के होने की कगार पर हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें देरी हुई क्योंकि यह युवा वयस्कों में हृदय की मांसपेशियों की सूजन जैसी दुर्लभ प्रतिकूल घटनाओं की आगे की रिपोर्ट का इंतजार कर रहा था।

हालांकि, स्कॉटलैंड के प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन द्वारा मंगलवार को संकेतित नई सलाह में 16 और 17 साल के बच्चों के टीकाकरण पर जेसीवीआई से अद्यतन सलाह प्राप्त करने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि, स्टर्जन ने कहा कि यूके के चार मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने जेसीवीआई को पत्र लिखकर युवाओं के लिए टीकाकरण सलाह पर फिर से विचार करने को कहा है।

यूके में वर्तमान में अंडर -18 के लिए अधिकृत एकमात्र कोविड खुराक फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन है।

टेलीग्राफ के अनुसार, फाइजर और मॉर्डना के टीके युवा वयस्कों के लिए मार्गदर्शन के अनुरूप उपलब्ध होंगे।

अमेरिका, कनाडा और फ्रांस सहित देश पहले ही 12 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों के लिए टीके लगा चुके हैं।

यूके सरकार के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, यूके में 88.7 प्रतिशत लोगों को अब टीके की एक खुराक मिल गई है, जबकि 73 प्रतिशत लोगों को दो बार मिली है।

--आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters