Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsमुंबई की पहली जीनोम सीक्वेंसिंग लैब का उद्घाटन

मुंबई की पहली जीनोम सीक्वेंसिंग लैब का उद्घाटन

User

By NS Desk | 04-Aug-2021

मुंबई, 4 अगस्त (आईएएनएस)। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को मुंबई में पहली जीनोम सीक्वेंसिंग प्रयोगशाला और बृहन्मुंबई नगर निगम द्वारा संचालित अस्पतालों में बच्चों के लिए एक स्पिनराजा थेरेपी सेंटर का उद्घाटन किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

इस अवसर पर बोलते हुए ठाकरे ने कहा कि सुविधा एक साथ 400 नमूनों को संभालेगी और परिणाम चार घंटे के भीतर उपलब्ध होंगे।

जीएसएल सुविधा बीएमसी के कस्तूरबा अस्पताल में बीवाईएल नायर चैरिटेबल अस्पताल के कर्मचारियों द्वारा 4 सितंबर, 2021 को पड़ने वाले शताब्दी वर्ष के हिस्से के रूप में चलाई जाएगी।

जीएसएफ महामारी से निपटने और हाल के महीनों में अनुभव किए गए वायरस में आनुवंशिक उत्परिवर्तन का पता लगाने और उनका इलाज करने के लिए कोविड -19 के लिए राज्य कार्य बल की सिफारिशों में से एक थी।

नायर अस्पताल के डीन रमेश भारमल ने कहा कि जीएसएल एक साथ 1,000 मामलों को संभाल सकता है और अगले कुछ घंटों के भीतर परिणाम प्रदान कर सकता है।

उपकरण की पूरी लागत और परिचालन खर्च एक यूएस-कंपनी, एटीई चंद्रा फाउंडेशन और टीएम नायर मेडिकल कॉलेज ग्लोबल एलुमनी एसोसिएशन द्वारा दान के माध्यम से उठाया गया है।

भारमल ने कहा कि जीएसएल बेहद उपयोगी साबित होगा और यहां विशेष रूप से आनुवंशिक अनुसंधान से संबंधित डेटा का विश्लेषण न केवल वर्तमान कोविड -19 महामारी से निपटने में मदद करेगा, बल्कि भविष्य की अन्य महामारियों से भी निपटने में मदद करेगा।

सीएम ने आगे कहा कि टेस्ट रिपोर्ट प्राप्त करने में देरी से बचने के लिए मुंबई में एक वायरस टेस्ट प्रयोगशाला होना बहुत महत्वपूर्ण था, जिसके कारण अतीत में अक्सर मौतें होती थीं।

ठाकरे ने कहा, हम वर्तमान में कोरोनवायरस जैसे छिपे हुए दुश्मन के साथ युद्ध लड़ रहे हैं, नया जीएसएल कोविड -19 वायरस या इसके वैरिएंट और यहां तक कि अन्य संक्रामक रोगों का तेजी से पता लगाने और उनका इलाज करने में सक्षम होगा।

वायरस से लड़ने के लिए इसके आनुवंशिकी का अध्ययन करना अनिवार्य है और कोरोनावायरस ने दिखाया है कि वायरस के प्रकारों की पहचान करने में जितना अधिक समय लगता है, उसके प्रभावों को समझना और उससे निपटने के लिए कदम उठाना उतना ही कठिन होता है।

इस अवसर पर मेयर किशोरी पेडनेकर, नगर आयुक्त आई.एस. चहल, जन स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष राजुल पटेल, शशांक जोशी, संजय ओक और अन्य मौजूद रहे।

--आईएएनएस

एचके/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters