Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsमाइक्रोसॉफ्ट ने अमेजॉन वेब सर्विस द्वारा हासिल 10 बिलियन डॉलर के एनएसए क्लॉउड कॉन्ट्रैक्ट को दी चुनौती

माइक्रोसॉफ्ट ने अमेजॉन वेब सर्विस द्वारा हासिल 10 बिलियन डॉलर के एनएसए क्लॉउड कॉन्ट्रैक्ट को दी चुनौती

User

By NS Desk | 11-Aug-2021

सैन फ्रांसिस्को, 11 अगस्त (आईएएनएस)। 10 अरब डॉलर के जेईडीआई क्लाउड कंप्यूटिंग कॉन्ट्रैक्ट को लेकर माइक्रोसॉफ्ट और अमेजॉन एक बार फिर से आमने-सामने हो गए हैं। इस बार विवाद की जड़ यूएस नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी (एनएसए) द्वारा अमेजॉन वेब द्वारा जीते गऐ 10 बिलियन डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट है।

वाशिंगटन टेक्नोलॉजी की एक रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट उस निर्णय को सरकारी जवाबदेही कार्यालय (गाओ) में चुनौती दे रहा है। यह कहते हुए कि एनएसए ने उचित मूल्यांकन नहीं किया, उसे अपने नए प्रोजेक्ट कोड-वाइल्डैंडस्टॉर्मी के लिए क्लाउड प्रदाता पर विचार करना चाहिए।

गाओ की ओर से 29 अक्टूबर तक निर्णय वापस आने की उम्मीद है।

नेक्स्टगॉव को दिए एक बयान में, एनएसए के एक प्रवक्ता ने कहा कि एजेंसी उचित संघीय नियमों के अनुसार विरोध का जवाब देगी।

एनएसए एक हाइब्रिड कंप्यूट इनिशिएटिव का अनुसरण कर रहा है ताकि यह प्रबंधित किया जा सके कि वाणिज्यिक क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्च र में क्या जाता है और किन टुकड़ों को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है।

पिछले महीने, अमेरिकी रक्षा विभाग ने घोषणा की कि पेंटागन ने 10 बिलियन डॉलर का जेडी (संयुक्त उद्यम रक्षा अवसंरचना) अनुबंध रद्द कर दिया, जो कि 2019 में माइक्रोसॉफ्ट को दिया गया था, जिससे डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन के दौरान पसंदीदा अमेजॉन दौड़ से बाहर हो गया था।

पेंटागन ने कहा कि बढ़ती आवश्यकताओं, बढ़ी हुई क्लाउड बातचीत और उद्योग की प्रगति के कारण, जेडी क्लाउड अनुबंध अब अपनी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है।

जेईडीआई कॉन्ट्रैक्ट का उद्देश्य 10 वर्षों में प्रदान की गई सेवाओं के लिए पेंटागन के आईटी संचालन का आधुनिकीकरण करना था। अक्टूबर 2019 में माइक्रोसॉफ्ट को दशक भर के कॉन्ट्रैक्ट से सम्मानित किए जाने के बाद, अमेजॉन वेब सर्विस ने इस निर्णय को चुनौती देते हुए सीधे डीओडी को विरोध दर्ज कराया था।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था कि उसने जेईडीआई कॉन्ट्रैक्ट को जीता है क्योंकि अमेरिकी रक्षा विभाग ने पाया कि उसने बेहतर कीमत पर काफी बेहतर तकनीक की पेशकश की।

अमेजॉन का मानना था कि पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया अत्यधिक त्रुटिपूर्ण थी, और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अनुचित दबाव के अधीन था।

--आईएएनएस

एनपी/आरजेएस

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters