Looking for
  • Home
  • Blogs
  • CoronaVirus Newsममता ने वैक्सीन आपूर्ति को लेकर केंद्र पर पक्षपातपूर्ण रवैये का आरोप लगाया

ममता ने वैक्सीन आपूर्ति को लेकर केंद्र पर पक्षपातपूर्ण रवैये का आरोप लगाया

User

By NS Desk | 15-Jul-2021

कोलकाता, 15 जुलाई (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोविड वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर कुछ राज्यों के प्रति उनके कथित पक्षपातपूर्ण रवैये को लेकर आलोचना की।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा, जिसमें उनसे राज्य में वैक्सीन की खुराक की आपूर्ति बढ़ाने का अनुरोध किया गया।

ममता ने कहा, मैं वाराणसी में प्रधानमंत्री का भाषण सुन रही थी। उन्होंने राज्य में कोविड की स्थिति से सफलतापूर्वक निपटने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की सराहना की है। मैं उत्तर प्रदेश के लोगों के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन मैं प्रधानमंत्री जी को गंगा में तैर रहे शवों की याद दिलाना चाहती हूं। हमने अपने राज्य से आठ शव बरामद किए और मुझे नहीं पता कि बिहार से कितने शव बरामद किए गए।

बनर्जी ने कहा, मैं चाहती हूं कि देश के सभी लोगों का टीकाकरण हो, लेकिन यह सरकार टीकों के साथ जो कर रही है वह सही नहीं है। भाजपा शासित राज्यों को अधिक टीके मिल रहे हैं और गैर-भाजपा राज्यों को टीके नहीं मिल रहे हैं। केंद्र से इस तरह के पक्षपातपूर्ण रवैये की उम्मीद नहीं है।

यह आश्वासन देते हुए कि राज्य प्रति दिन 10 लाख टीके लगाने में सक्षम है, मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को लिखे अपने पत्र में कहा, हमें पिछले सात दिनों से टीके नहीं मिले। हमारे आकलन के अनुसार, राज्य को लगभग 11.5 करोड़ की जरूरत है। पात्र श्रेणियों में सभी को कवर करने के लिए कोविड 19 वैक्सीन की अधिक खुराक और आपूर्ति के वर्तमान स्तर को देखते हुए, सभी को कवर करने में अधिक समय लग सकता है। अब तक हमें केवल 2.12 करोड़ खुराक मिली है।

मुख्यमंत्री ने पत्र में आगे लिखा, राज्य ने 16 जनवरी, 2021 को टीकाकरण अभियान शुरू किया था और अब तक हम भारत सरकार से 2.12 करोड़ खुराक की आपूर्ति के मुकाबले 2.5 करोड़ खुराक (1.81 करोड़ पहली खुराक, 0.70 करोड़ दूसरी खुराक) पहले ही दे चुके हैं। 18 लाख राज्य सरकार द्वारा और शेष निजी क्षेत्र द्वारा खरीदी गई।

बनर्जी ने पत्र में कहा, वर्तमान में, हम अपने राज्य में हर दिन वैक्सीन की लगभग 3 लाख खुराक दे रहे हैं और अनियमित आपूर्ति के कारण इस स्तर को भी बनाए रखना बहुत मुश्किल हो रहा है। हम हर दिन 10 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण कर सकते हैं, बशर्ते पर्याप्त मात्रा में टीका खुराक हो उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने कहा, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से प्राप्त सूचना के अनुसार, राज्य को जुलाई 2021 के महीने के लिए कोविड-19 वैक्सीन की 73 लाख खुराक आवंटित की गई है। लेकिन दुर्भाग्य से, चालू माह में अभी तक केवल 25 लाख खुराक ही प्राप्त हुई हैं।

बनर्जी ने कहा, इसलिए, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया आवश्यक निर्देश दें, ताकि हमारे राज्य में टीके की आपूर्ति ऊपर बताई गई हमारी आवश्यकता के अनुसार बढ़ाई जा सके, ताकि कोविड-19 की तीसरी लहर से पहले आबादी के एक बड़े हिस्से को टीकाकरण की सुविधा मिल सके।

--आईएएनएस

एकेके/एएनएम

consult with ayurveda doctor.
डिस्क्लेमर - लेख का उद्देश्य आपतक सिर्फ सूचना पहुँचाना है. किसी भी औषधि,थेरेपी,जड़ी-बूटी या फल का चिकित्सकीय उपयोग कृपया योग्य आयुर्वेद चिकित्सक के दिशा निर्देश में ही करें।
Subscribe to our Newsletters